Advertisement

पेरिस ओलंपिक: आईओए मेडिकल टीम के प्रति घृणा अस्वीकार्य और निंदा योग्य: पीटी उषा

विनेश फोगट के वजन मापने की घटना की काफी आलोचना होने के बाद, भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा...
पेरिस ओलंपिक: आईओए मेडिकल टीम के प्रति घृणा अस्वीकार्य और निंदा योग्य: पीटी उषा

विनेश फोगट के वजन मापने की घटना की काफी आलोचना होने के बाद, भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा ने जोर देकर कहा कि वजन को नियंत्रित करना एथलीट की जिम्मेदारी है और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनशॉ पारदीवाला के प्रति घृणा "अस्वीकार्य और निंदा योग्य है।"

वजन मापने की प्रक्रिया के दौरान 100 ग्राम अधिक वजन होने के कारण विनेश को 50 किग्रा फ्रीस्टाइल श्रेणी में स्वर्ण पदक के मुकाबले से अयोग्य घोषित कर दिया गया था और इस घटना ने उनके ओलंपिक सपनों को चकनाचूर कर दिया था, जिसके बाद वह बहुत दुखी थीं। 29 वर्षीय खिलाड़ी ने खेल से संन्यास की घोषणा भी की।

इससे कुछ लोगों द्वारा चिकित्सा अधिकारी और उनकी टीम पर हमला करने के साथ ही आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी शुरू हो गया। "कुश्ती, भारोत्तोलन, मुक्केबाजी और जूडो जैसे खेलों में एथलीटों के वजन प्रबंधन की जिम्मेदारी एथलीटों की होती है। पीटीआई के हवाले से उषा ने एक बयान में कहा, "यह प्रत्येक एथलीट और उसके कोच के लिए है, न कि आईओए द्वारा नियुक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दिनशॉ पारदीवाला और उनकी टीम के लिए।"

उन्होंने कहा, "आईओए की मेडिकल टीम, खासकर डॉ. पारदीवाला के प्रति नफरत अस्वीकार्य है और इसकी निंदा की जानी चाहिए।" उषा ने यह भी उम्मीद जताई कि जो लोग मेडिकल टीम पर फैसला सुनाने की जल्दी में हैं, उन्हें किसी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले सभी तथ्यों पर विचार करना चाहिए। फोगट ने अपने वर्ग में ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली महिला पहलवान बनकर इतिहास रच दिया। उन्होंने संयुक्त रजत पदक की मांग करते हुए कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (सीएएस) में भी अपील की है। 13 अगस्त को फैसला आने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad