Advertisement

कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में विरोध प्रदर्शन के बीच मरीज की मौत, परिवार ने लगाया लापरवाही का आरोप

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में शुक्रवार को 28 वर्षीय मरीज की मौत ने हाल ही में ड्यूटी पर...
कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में विरोध प्रदर्शन के बीच मरीज की मौत, परिवार ने लगाया लापरवाही का आरोप

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में शुक्रवार को 28 वर्षीय मरीज की मौत ने हाल ही में ड्यूटी पर तैनात प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या को लेकर पहले से ही अराजक स्थिति को और बढ़ा दिया है, जिसने 9 अगस्त से शहर, राज्य और अन्य जगहों पर व्यापक आक्रोश पैदा कर दिया है।

मरीज की मां कबिता भट्टाचार्जी ने कथित तौर पर अपने बेटे बिक्रम भट्टाचार्जी की मौत के पीछे चिकित्सकीय लापरवाही और डॉक्टरों की अनुपलब्धता को कारण बताया। रिपोर्ट के अनुसार, ट्रक से कुचले जाने के बाद मरीज को आरजी कर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, "काफी समय बर्बाद हुआ। उस समय के भीतर, उसकी सर्जरी पूरी हो जानी चाहिए थी। लेकिन कोई भी डॉक्टर उपलब्ध नहीं था, यहां तक कि कोई आपातकालीन डॉक्टर भी नहीं था।"

चिकित्सा लापरवाही के परिवार के दावे का खंडन करते हुए, चिकित्सा अधीक्षक सह उप प्राचार्य (एमएसवीपी) डॉ. सप्तर्षि चटर्जी ने कहा कि शुक्रवार की सुबह जब बिक्रम को आरजी कार लाया गया तो उसे तुरंत ट्रॉमा केयर में ले जाया गया। डॉ. चटर्जी ने कहा, "उसके दोनों अंगों में गंभीर चोटें थीं। हमने पाया कि उसके सिर में भी गंभीर चोट थी। उसे सीटी स्कैन के लिए ले जाया गया। जब सीटी स्कैन की योजना बनाई जा रही थी, तब बिक्रम सांस लेने में कठिनाई महसूस कर रहा था। उसकी मृत्यु हो गई और उसे चिकित्सकीय रूप से मृत घोषित कर दिया गया।"

पूर्व तृणमूल कांग्रेस सांसद और पार्टी प्रवक्ता कुणाल घोष ने सोशल मीडिया पर दावा किया कि मरीज को तीन घंटे तक इलाज नहीं मिला। मरीज की मौत पर टिप्पणी करते हुए डायमंड हार्बर के सांसद और पार्टी महासचिव अभिषेक बनर्जी ने कहा कि यह घटना डॉक्टरों के चल रहे विरोध प्रदर्शन का "परिणाम" है। उन्होंने ट्वीट किया, "हालांकि जूनियर डॉक्टरों की मांगें उचित और वैध दोनों हैं, लेकिन मैं उनसे इस तरह विरोध करने का आग्रह करता हूं जिससे आवश्यक चिकित्सा सेवाएं बाधित न हों।"

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष की याचिका खारिज कर दी, जिसमें उन्होंने कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती दी थी। राजभवन के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी वी आनंद बोस ने शुक्रवार को विधानसभा द्वारा पारित बलात्कार विरोधी विधेयक को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के विचारार्थ भेज दिया।

प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को घोष सहित चार आवासों पर छापे मारे, जिन्हें अस्पताल में वित्तीय अनियमितताओं के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो ने गिरफ्तार किया था। हाल ही में पीड़ित के परिवार ने कोलकाता पुलिस पर पिछले महीने जल्दबाजी में शव तैयार करके अपराध को छिपाने का प्रयास करने का आरोप लगाया और कथित तौर पर उन्हें एक वीडियो में यह कहने के लिए मजबूर किया कि वे प्रशासन की कार्रवाई से संतुष्ट हैं।

आरजी कर अस्पताल की घटना के लिए न्याय की मांग करने वाले व्यापक विरोध के एक महीने पूरे होने के उपलक्ष्य में, 8 सितंबर को, हजारों लोगों के "रिक्लेम द नाइट" अभियान के सफल तीसरे संस्करण में शामिल होने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad