Advertisement

भारत को अवसरों का देश बता पीएम मोदी ने अमेरिकी कंपनियों को दिया निवेश का न्योता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इंडिया आइडियास समिट 2020 को संबोधित किया। अपने संबोधन में...
भारत को अवसरों का देश बता पीएम मोदी ने अमेरिकी कंपनियों को दिया निवेश का न्योता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इंडिया आइडियास समिट 2020 को संबोधित किया। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज पूरा विश्व दुनिया की तरफ आशाभरी निगाहों से देख रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत अपने यहां खुलेपन, अवसरों और विकल्पों के शानदार समन्वय को महत्व दे रहा है। उन्होंने इसे विस्तार से बताते हुए कहा कि भारत अपने लोगों और शासन में खुलेपन को बढ़ावा देता है।

पीएम ने आत्मनिर्भर भारत अभियान का जिक्र करते हुए कहा कि इससे भारत ही नहीं दुनिया की समृद्धि का मार्ग प्रशस्त होगा। उन्होंने यूएस-इंडिया बिजनस काउंसिल की ओर से आयोजित 'इंडिया आइडियाज समिट' में संबोधन के दौरान अमेरिकी कंपनियों को भारत में टेक्नॉलजी, कृषि, ऊर्जा, इन्फ्रास्ट्रक्चर, सिविल एविएशन, रक्षा एवं अंतरिक्ष, वित्त एवं बीमा जैसे क्षेत्रों में निवेश का न्योता दिया।

प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था को लगे झटके की तरफ भी इशारा किया। उन्होंने कहा, 'हालिया अनुभवों ने हमें सिखाया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था दक्षता और अनुकूलन (एफिशिएंसी और ऑप्टिमाइजेशन) पर कुछ ज्यादा ही केंद्रित रही है। दक्षता अच्छी चीज है, लेकिन इस दिशा में आगे बढ़ते हुए हम इतना ही महत्वपूर्ण बिंदु पर ध्यान देना भूल गए। यह महत्वपूर्ण बिंदु है- बाहरी आपातकालीन प्रतिकूलताओं से इसे निष्प्रभावी बनाना।'

अवसरों का देश है भारत: मोदी

पीएम ने भारत को अवसरों का देश बताते हुए यहां अमेरिकी कंपनियों को विभिन्न क्षेत्रों में निवेश के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा, 'पिछले छह सालों में हमने अपनी अर्थव्यवस्था को और खोलने और सुधार आधारित बनाने की दिशा में कई प्रयास किए। सुधारों से प्रतिस्पर्धा, पारदर्शिता, डिजिटाइशन और इनोवेशन को बल मिला। साथ ही, नीतियों में स्थिरता आई।'

मोदी ने कहा, 'भारत अवसरों के देश के रूप में उभर रहा है। आपको टेक सेक्टर का उदाहरण देते हैं। हाल ही में भारत में एक दिलचस्प रिपोर्ट आई जिसमें कहा गया कि पहली बार गांवों में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की तादाद शहरों से ज्यादा हो गई है।' उन्होंने कहा कि टेक्नॉलजी में अवसरों का मतलब है कि 5G टेक्नॉलजी, बिग डेटा ऐनालिटिक्स, क्वांटम कंप्यूटिंग, ब्लॉक चेन और इंटरनेट ऑफ थिंग्स में भी अवसर पैदा होने वाले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad