Advertisement

याचिकाकर्ता का दावा, भोजशाला सर्वेक्षण के दौरान एएसआई कर रहा है भू-भेदक रडार मशीन का इस्तेमाल

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने धार में विवादित भोजशाला-कमल मौला मस्जिद परिसर का न्यायालय द्वारा...
याचिकाकर्ता का दावा, भोजशाला सर्वेक्षण के दौरान एएसआई कर रहा है भू-भेदक रडार मशीन का इस्तेमाल

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने धार में विवादित भोजशाला-कमल मौला मस्जिद परिसर का न्यायालय द्वारा आदेशित वैज्ञानिक सर्वेक्षण कर भू-भेदक रडार (जीपीआर) और जीपीएस मशीनों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, हिंदू पक्ष के एक याचिकाकर्ता ने शनिवार को दावा किया। जीपीआर मशीनों के इस्तेमाल के दावे पर एएसआई की प्रतिक्रिया उपलब्ध नहीं हो सकी।

मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय ने 11 मार्च को एएसआई को भोजशाला परिसर का वैज्ञानिक सर्वेक्षण करने का निर्देश दिया था। भोजशाला परिसर मध्यकालीन स्मारक है, जिसे हिंदू देवी वाग्देवी (सरस्वती) का मंदिर मानते हैं, जबकि मुस्लिम समुदाय इसे कमल मौला मस्जिद कहता है। सर्वेक्षण पिछले 64 दिनों से चल रहा है।

महाराजा भोज सेवा समिति के सचिव गोपाल शर्मा, जो न्यायालय में याचिकाकर्ताओं में से एक हैं, ने भी दावा किया कि उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में वैज्ञानिक सर्वेक्षण के दौरान मशीनों के इस्तेमाल की बात कही थी। उन्होंने दावा किया, "शुक्रवार को जीपीआर और जीपीएस मशीनें धार पहुंच गईं और एएसआई की टीम ने शनिवार से सर्वेक्षण के लिए इन मशीनों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया, जो सर्वेक्षण अभ्यास का 65वां दिन है।"

उन्होंने कहा कि भोजशाला के गर्भगृह में सर्वेक्षण में जीपीआर मशीन का इस्तेमाल किया गया था, जिसे सात अधिकारियों ने संचालित किया था, उन्होंने दावा किया कि संरचना पर हिंदू प्रतीक और चिह्न पाए गए थे। एक दिन पहले, मुस्लिम समुदाय के सदस्यों ने इस परिसर के कुछ हिस्सों में कथित खुदाई के विरोध में भोजशाला में काली पट्टी बांधी और नमाज अदा की, इसे सुप्रीम कोर्ट के निर्देश का उल्लंघन बताया। 7 अप्रैल, 2003 को एएसआई द्वारा की गई व्यवस्था के तहत, हिंदू मंगलवार को भोजशाला परिसर में पूजा करते हैं, और मुस्लिम शुक्रवार को परिसर में 'नमाज' अदा करते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad