Advertisement

पीएम ने चेन्नई एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का किया उद्घाटन, रोड शो निकाला; चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के 1,260 करोड़ रुपये के नए एकीकृत...
पीएम ने चेन्नई एयरपोर्ट के नए टर्मिनल भवन का किया उद्घाटन, रोड शो निकाला; चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को चेन्नई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के 1,260 करोड़ रुपये के नए एकीकृत टर्मिनल भवन (फेज-1) का उद्घाटन किया। इमारत में एकीकृत प्रत्येक डिजाइन अच्छी तरह से सोचा गया है। पीएम ने चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और इसके बाद चेन्नई में रोड शो भी निकाला।

पीएम को टर्मिनल के चारों ओर घूमते हुए, सीएम का हाथ पकड़कर स्टालिन के साथ कुछ सौहार्दपूर्ण क्षण बिताते हुए देखा गया, जबकि बाद में दोनों मुस्कुराए और उनकी पीठ थपथपाई। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री, ज्योतिरादित्य एम सिंधिया, तमिलनाडु के राज्यपाल आर एन रवि और मुख्यमंत्री एम के स्टालिन सहित अन्य उपस्थित थे। पीएम मोदी तेलंगाना के दौरे पर भी गए थे। उन्होंने पीएम ने यहां सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन पर सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 15 जनवरी को, मोदी ने एपी में सिकंदराबाद और विशाखापत्तनम के बंदरगाह शहर के बीच वंदे भारत ट्रेन सेवा को वर्चुअल रूप से हरी झंडी दिखाई थी, जो दो तेलुगु भाषी राज्यों को जोड़ने वाली पहली ऐसी सेवा थी। इसके अलावा उन्होंने कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की शुरुआत की और उनका उद्घाटन किया।

पीएम ने एक जनसभा को संबोधित करते हुए बिना किसी का नाम लिए कहा कि परिवारवाद को बढ़ावा देने वाले मुट्ठी भर लोग इस बात की संभावना तलाश रहे हैं कि वे तेलंगाना के लोगों के लिए शुरू की गई परियोजनाओं से कैसे लाभ हासिल कर सकते हैं। उन्होंने राज्य में केंद्र की योजनाओं को लेकर सत्तारूढ़ दल के कथित असहयोग पर दुख जताया।.

एनआईटीबी को विशिष्ट रूप से राज्य की समृद्ध संस्कृति और विरासत को प्रदर्शित करने के लिए डिजाइन किया गया है। सरकार ने कहा, "इस नए एकीकृत टर्मिनल भवन के जुड़ने से हवाई अड्डे की यात्री सेवा क्षमता 23 मिलियन यात्री प्रति वर्ष (एमपीपीए) से बढ़कर 30 एमपीपीए हो जाएगी। नया टर्मिनल स्थानीय तमिल संस्कृति का एक आकर्षक प्रतिबिंब है, जिसमें पारंपरिक विशेषताएं शामिल हैं जैसे कि कोलम, साड़ी, मंदिर और अन्य तत्व जो प्राकृतिक परिवेश को उजागर करते हैं।"

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने कहा कि स्तंभों को ताड़ के पेड़ के दृश्य प्रभाव को बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, छत को रंगीन रोशनी से सजाया गया है, जो दक्षिण भारत के कोलम (रंगोली) पैटर्न को दर्शाता है, और छत का डिज़ाइन भरतनाट्यम से लिया गया है। कहा गया है, "एनआईटीबी की लहरदार छत राज्य भरतनाट्यम के पारंपरिक नृत्य रूप के नर्तक आंदोलनों के दौरान आकर्षक ढंग से चलने वाली चुन्नटदार पोशाक की नकल करती है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad