Advertisement

पीएम मोदी ने की 'मुफ्त बिजली योजना' की घोषणा, जुड़ने के लिए शेयर किया लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज घोषणा की कि उनकी सरकार 'पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' शुरू कर रही है,...
पीएम मोदी ने की 'मुफ्त बिजली योजना' की घोषणा, जुड़ने के लिए शेयर किया लिंक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज घोषणा की कि उनकी सरकार 'पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' शुरू कर रही है, जिसका लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देकर एक करोड़ घरों को रोशन करना है।

75,000 करोड़ रुपये से अधिक के अनुमानित निवेश वाली इस परियोजना का उद्देश्य वर्तमान और भविष्य की पीढ़ियों की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करते हुए सौर ऊर्जा और सतत विकास को बढ़ावा देना है।

प्रधान मंत्री ने एक्स पर कहा, "सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं। रुपये से अधिक के निवेश वाली यह परियोजना। 75,000 करोड़ रुपये का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।" प्रधान मंत्री ने एक्स पर कहा।

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों को सीधे उनके बैंक खातों में दी जाने वाली सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक कोई लागत बोझ न उठाना पड़े। सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से एकीकृत किया जाएगा, जो अतिरिक्त सुविधा प्रदान करेगा।

प्रधान मंत्री ने उल्लेख किया कि इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

पीएम मोदी ने कहा, "साथ ही, इस योजना से अधिक आय, कम बिजली बिल और लोगों के लिए रोजगार सृजन होगा।" भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए, विशेष रूप से युवा निवासियों के बीच, मोदी ने सभी आवासीय उपभोक्ताओं से आधिकारिक वेबसाइट - https://pmsuryagarh.gov.in के माध्यम से 'पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना' के लिए आवेदन करने का आग्रह किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad