Advertisement

पीएम मोदी का आरोप, भारत के हितों के प्रतिकूल विदेशी तत्वों के साथ मिली हुई है कांग्रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता में बने रहने के लिए ''फूट डालो और राज करो'' की नीति अपनाने और...
पीएम मोदी का आरोप,  भारत के हितों के प्रतिकूल विदेशी तत्वों के साथ मिली हुई है कांग्रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता में बने रहने के लिए ''फूट डालो और राज करो'' की नीति अपनाने और भ्रष्टाचार में नए रिकॉर्ड बनाने के लिए गुरुवार को कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। विपक्षी दल पर भारत के खिलाफ खुलेआम साजिश रचने वाले विदेशी तत्वों के साथ खड़े होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी के लिए भगवान राम एक ''काल्पनिक'' चरित्र हैं।

मालवा-निमाड़ के नीमच जिले में भाजपा के समर्थन में एक रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, "कांग्रेस ने हमेशा देश के लिए समस्याएं पैदा की हैं और उनके पास उनका कोई समाधान नहीं है। उन्होंने बांटो और राज करो की नीति अपनाकर देश पर शासन किया।" मध्य प्रदेश का क्षेत्र, जहां 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होंगे।

महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए, भाजपा के स्टार प्रचारक ने बताया कि राष्ट्रपिता इस बात पर जोर देते थे कि शासन में ईमानदारी और नैतिकता शामिल होनी चाहिए, और देश में राम-राज्य (आदर्श शासन) की परिकल्पना की थी। उन्होंने कहा, "लेकिन कांग्रेस ने भ्रष्टाचार का किला बनाया है और दूसरी ओर भगवान राम को एक काल्पनिक चरित्र घोषित कर दिया है।"

मोदी ने आरोप लगाया, सबसे पुरानी पार्टी ने केंद्र या राज्य में सत्ता में रहते हुए भ्रष्टाचार में हमेशा नए रिकॉर्ड बनाए हैं। प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया भर के देशों में भारत का कद बढ़ रहा है, लेकिन कांग्रेस इस वैश्विक बढ़त से सहज नहीं है। मोदी ने कहा, "यह (वैश्विक उत्थान) आपके कारण हो रहा है, जिन्होंने कठोर और बड़े फैसले लेने वाली भाजपा सरकार बनाई। यही बात कांग्रेस पिछले 10 वर्षों से पचा नहीं पा रही है।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस, जो उन्हें दिन-रात गाली देती है, हैरान है कि अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश की छवि कैसे बदल रही है। उन्होंने कहा, “यह (दुनिया में भारत की बढ़ती ताकत) ही कांग्रेस को परेशान कर रही है। इसलिए कांग्रेस देश में अस्थिरता और अराजकता फैलाना चाहती है. इसके लिए कांग्रेस ने गुप्त समझौते किये हैं. कांग्रेस अब भारत के खिलाफ खुलेआम साजिश रचने वाले विदेशियों के साथ खड़ी नजर आ रही है. मध्य प्रदेश के लोगों को कांग्रेस से सावधान रहना चाहिए।''

मोदी ने आरोप लगाया कि सत्ता के लालच में कांग्रेस ''देश की मिट्टी को धोखा'' देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा, “कांग्रेस की रणनीति के कारण, हमने देश में आतंक और अराजकता का दौर देखा। अराजकता को बढ़ावा मिला. आजादी के समय मौजूद राष्ट्र-निर्माण की भावना को कांग्रेस ने एक परिवार के प्रति अपनी भक्ति के कारण कुचल दिया।'' उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने जहां भी शासन किया, भ्रष्टाचार में नया रिकॉर्ड बनाया।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस की इसी मानसिकता के कारण एक के बाद एक कई राज्यों से उसका सफाया हो गया। इसके निशान मिटते जा रहे हैं. कांग्रेस दो दशकों से मध्य प्रदेश में बहुमत के लिए तरस रही है।” मोदी ने दावा किया कि कांग्रेस में विभाजनकारी गुण हैं। उन्होंने कहा, ''और जहां विभाजन है, वहां दूरदर्शिता संभव नहीं है।'' उन्होंने कहा कि इसके विपरीत भाजपा ''एक भारत, श्रेष्ठ भारत'' की भावना के साथ काम कर रही है।

पीएम ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने केवल कुछ परिवारों के बेटों और बेटियों को सशक्त बनाया, जबकि "भाजपा सभी बेटियों के कल्याण के लिए काम कर रही है"।मोदी ने कहा कि सबसे पुरानी पार्टी के पास देश की समस्याओं का कोई समाधान नहीं है।

भाजपा के स्टार प्रचारक ने कहा, "कांग्रेस के कारण देश की समस्याएं और अधिक गंभीर हो गई हैं, खासकर गरीबों की लूट। इसके एक प्रधान मंत्री ने एक बार स्वीकार किया था कि केंद्र से भेजे गए 1 रुपये में से केवल 15 पैसे ही लाभार्थी तक पहुंचते हैं।"  उन्होंने स्पष्ट रूप से कांग्रेस के चुनाव चिह्न 'हाथ' का जिक्र करते हुए टिप्पणी की, "लेकिन यह 85 पैसे कौन लूट रहा था? यह पंजा (हाथ) था।"

मोदी स्पष्ट रूप से तत्कालीन प्रधान मंत्री राजीव गांधी की 1980 के दशक में की गई टिप्पणी का संदर्भ दे रहे थे कि केंद्र द्वारा जारी प्रत्येक 1 रुपये में से केवल 15 पैसे ही अंतिम लाभार्थी तक पहुंचते हैं। उन्होंने कहा, हालांकि, भाजपा ने 'मोबाइल, आधार और बैंक खाते' (जन धन) की त्रिमूर्ति बनाकर कल्याणकारी योजनाओं में लीकेज को रोकने का समाधान ढूंढ लिया है।

मोदी ने कहा कि केंद्र ने बिचौलियों को दरकिनार करते हुए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में 2.60 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए हैं। कांग्रेस शासन के दौरान, प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत केवल 6,000 घर स्वीकृत किए गए थे। उन्होंने कहा, जबकि भाजपा की 'डबल इंजन' सरकार (केंद्र और राज्य में सत्ता में भगवा पार्टी) ने मध्य प्रदेश में 10 लाख घरों के निर्माण को मंजूरी दी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad