Advertisement

करुणानिधि के निधन पर बोले मोदी- खो दिया महान जननेता, राहुल ने बताया भारत का महान सपूत

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रमुक प्रमुख एम करुणानिधि के निधन से देशभर में शोक की लहर दौड़ गई...
करुणानिधि के निधन पर बोले मोदी- खो दिया महान जननेता, राहुल ने बताया भारत का महान सपूत

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और द्रमुक प्रमुख एम करुणानिधि के निधन से देशभर में शोक की लहर दौड़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा कि हमने महान जननेता खो दिया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि भारत ने अपने महान सपूत को खो दिया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीसामी ने कहा कि करुणानिधि का जाना दुखद है। वह ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने राजनीति, सिनेमा और साहित्य के क्षेत्रों में योगदान दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कई ट्वीट कर करुणानिधि के निधन पर शोक जताया और उन्हें क्षेत्रीय आकांक्षाओं और देश की प्रगति के लिए खड़े होने वाला जमीन से जुड़ा जननेता बताया। उन्होंने प्रत्येक ट्वीट के साथ करूणानिधि और अपनी तस्वीरें भी साझा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि करुणानिधि के निधन से बहुत शोकाकुल हूं। वह भारत के वरिष्ठतम नेताओं में से एक थे। वह क्षेत्रीय आकांक्षाओं सहित देश की प्रगति के लिए भी खड़े रहे। वह हमेशा तमिलों के कल्याण के प्रति समर्पित रहे और सुनिश्चित किया कि तमिलनाडु की आवाज प्रभावकारी तरीके से सुनी जाए।
मोदी ने कहा कि उन्हें कई मौकों पर करुणानिधि से बातचीत करने का मौका मिला और नीतियों की उनकी समझ तथा सामाजिक कल्याण पर उनका जोर, लीक से हटकर था। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह लोकतांत्रिक विचारों के प्रति समर्पित थे और आपातकाल के खिलाफ उनके कड़े विरोध को हमेशा याद रखा जाएगा। मोदी ने कहा कि हमने जमीन से जुड़े एक ऐसे जननेता, राजनीतिक विचारक, अनुभवी लेखक और राजनेता को खोया है जिनका जीवन गरीबों और वंचित तबकों के कल्याण को समर्पित था।

उन्होंने कहा कि दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के सदस्यों और करुणानिधि जी के असंख्य समर्थकों के साथ हैं। भारत और खास तौर से तमिलनाडु के लोग उन्हें बहुत याद करेंगे। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि छह दशक तक तमिलनाडु का राजनीति में विशाल व्यक्तित्व के रूप में छाए रहने वाले करुणानिधि का निधन काफी दुखद है। भारत ने अपना महान सपूत खो दिया। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ और उन्हें चाहने वाले लाखों भारतीयों के साथ है।


फिल्म अभिनेता रजनीकांत ने करुणानिधि के निधन पर कहा कि आज का दिन मेरे जीवन के लिए काला दिन है। इस दिन को मैं कभी नहीं भूल सकता क्योंकि मैंने आज अपना कलैगनार खो दिया।

पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने करुणानिधि को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने क्षेत्रीय दलों को राह दिखाई थी। यह उनके कार्यकर्ताओं और उन्हें चाहने वालों के लिए दुख की घड़ी है। वह परिपक्व राजनीतिज्ञ और राजनेता थे।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने करुणानिधि को महान नेता बताते हुए कहा कि उन्होंने गरीबों के लिए काम किया। उनका निधन देश के लिए बहुत बड़ी क्षति है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह करुणानिधि को याद करते हुए कहा कि इमरजेंसी के दौरान उनके संघर्ष कोई नहीं भूल सकता है। उऩ्होंने तमिलनाडु फिल्म इंडस्ट्री में स्क्रीन राइटर से लेकर राज्य के मुख्यमंत्री तक की प्रभावशाली जीवन यात्रा तय की थी।

राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि देश के महान नेता, सामाजिक न्याय और द्रविड़ राजनीति के प्रतिरूप करुणानिधि के निधन से उन्हें गहरा दुख पहुंचा है। वह हमेशा याद किए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad