Advertisement

"नौजवानों में भी हो राम नगरी जाने की इच्छा", अयोध्या पर समीक्षा बैठक में बोले पीएम मोदी

अयोध्‍या में बन रहे राम मंदिर के निर्माण और अयोध्‍या के विकास कार्यों की आज प्रधानमंत्री नरेंद्र...

अयोध्‍या में बन रहे राम मंदिर के निर्माण और अयोध्‍या के विकास कार्यों की आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समीक्षा की। बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या को हर भारतीय की सांस्कृतिक चेतना में उकेरा हुआ शहर बताया। उन्‍होंने कहा कि अयोध्या को ऐसा बनाया जाना चाहिए जहां भारत की संस्‍कृति और परंपरा की झलक दिखाई दे। अयोध्‍या एक आध्‍यात्मिक शहर है।

पीएम मोदी ने कहा, अयोध्‍या का विकास कुछ इस तरह से करना है, जिससे पर्यटकों और तीर्थयात्रियों दोनों को फायदा हो सके। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि अयोध्‍या की योजनाओं को ऐसा होना चाहिए, जिसमें आने वाले भविष्‍य की झलक दिखाई दे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अयोध्‍या को ऐसा होना चाहिए जहां कम से कम एक बार देश का युवा यहां पर जरूर आए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, निकट भविष्य में अयोध्या में विकास कार्य जारी रहेंगे। उन्‍होंने कहा कि अयोध्‍या में विकास कार्यों को और तेज किया जाएगा। उन्‍होंने कहा, यह हमारा सामूहिक प्रयास है कि हम अयोध्या की पहचान का जश्न मनाएं और अपने नए नए तरीको से अयोध्‍या की सभ्‍यता को बनाए रखें।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पीएम मोदी ने बैठक में कहा कि आने वाली पीढ़ियों को अपने जीवन में कम से कम एक बार अयोध्या जाने की इच्छा महसूस करनी चाहिए। 

अयोध्या की विकास योजना को लेकर हुई बैठक पर सरकारी सूत्रों ने बताया कि पीएम ने अयोध्या को हर भारतीय की सांस्कृतिक चेतना में उकेरा हुआ शहर बताया। उन्होंने कहा कि बेहतरीन परंपराओं और सर्वोत्तम विकास परिवर्तनों को प्रकट करना चाहिए। इसके मानव लोकाचार को भविष्य के बुनियादी ढांचे से मेल खाना चाहिए।ये सभी के लिए फायदेमंद है। सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान पीएम मोदी ने साथ ही कहा कि अयोध्या को प्रगति की इस अगली छलांग की ओर ले जाने की गति लेकिन अभी से शुरू करें। अयोध्या की पहचान का जश्न मनाने और अभिनव तरीकों से इसकी सांस्कृतिक जीवंतता को जीवित रखने का हमारा सामूहिक प्रयास है।

 

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि जिस तरह भगवान राम में लोगों को एक साथ लाने की क्षमता थी, उसी तरह अयोध्या के विकास कार्यों को स्वस्थ जनभागीदारी की भावना से किया जाना चाहिए। उन्होंने इन विकास कार्यों में प्रतिभाशाली युवाओं के कौशल का लाभ उठाने को भी कहा।

 

बता दें कि इस बैठक में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। इस बैठक में अयोध्या के विकास से जुड़े तमाम अधिकारी भी मौजूद हैं। पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये इस बैठक में जुड़े।

आचार्य सत्येंद्र दास ने जताई खुशी

आचार्य सत्येंद्र दास ने अयोध्या के विकास के लिए तैयार विजन डॉक्यूमेंट पर चर्चा के लिए पीएम मोदी और यूपी के सीएम के जुड़ने पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि यह अच्छी बात है। जब तक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री इससे नहीं जुड़ेंगे, तब तक विकास कार्य धरातल पर नहीं दिखेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad