Advertisement

PNB घोटाला: बैंक के CMD ने कहा, हम इस समस्‍या से निपटने में पूरी तरह सक्षम

11,300 करोड़ के बैंकिंग घोटाले पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने सफाई दी है। पंजाब नेशनल बैंक के सीएमडी सुनील...
PNB घोटाला: बैंक के CMD ने कहा, हम इस समस्‍या से निपटने में पूरी तरह सक्षम

11,300 करोड़ के बैंकिंग घोटाले पर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने सफाई दी है। पंजाब नेशनल बैंक के सीएमडी सुनील मेहता ने कहा है कि इस मामले की जानकारी हमने सीबीआई, सेबी और सभी संबंधित एजेंसियों को दे दी है। बैंक के कुछ कर्मचारियों को सस्‍पेंड कर दिया गया है और कुछ के खिलाफ कार्रवाई जारी है।

पीएनबी के एमडी ने कहा कि 123 वर्ष पुराना बैंक है, जिसकी स्‍थापना लाला लाजपत राय ने की थी। उन्‍होंने कहा कि यह बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा राष्‍ट्रीयकृत बैंक है। 2011 में शुरू हुए घोटाले में संलिप्‍त बैंक कर्मचारियों पर भी कार्रवाई की जा रही है। उन्‍होंने कहा कि इस मामले की जानकारी जनवरी के तीसरे सप्‍ताह में मिली और 29 जनवरी को इसकी जानकारी सीबीआइ को दी गई और 30 जनवरी को इस मामले में एफआइआर दर्ज की गई।

पीएनबी के सीएमडी ने कहा कि बैंक इस समस्‍या से निपटने में पूरी तरह से सक्षम है। उन्‍होंने कहा कि आज आरोपियों के ठिकानों पर छापे की कार्रवाई की गई।

हम किसी भी गलत काम को बढ़ावा नहीं देंगे

सुनील मेहता ने मीडिया से आग्रह किया कि यह मामला काफी संवेदनशील है इसलिए इसमें सहयोग करें. उन्‍होंने कहा कि हम लोग किसी भी गलत काम को बढ़ावा नहीं देंगे। हम स्‍वच्‍छ बैंकिंग पर यकीन करते हैं और आरबीआइ की गाइडलाइन का पालन करते हैं।

ग्राहक की पड़ताल के दौरान सामने आया यह मामला

एक सवाल के जवाब में सुनील मेहता ने कहा कि बैंक को इस मामले की जानकरी एक ग्राहक के केस की पड़ताल के दौरान सामने आई। उन्‍होंने कहा कि जनवरी के तीसरे सप्‍ताह में इसकी जानकारी मिली। 29 जनवारी को इसके विषय में सीबीआइ और संबंधित एजेंसी को बताया गया तथा 30 जनवरी को एफआइआर दर्ज की गई।

उन्‍होंने इस बात को माना कि कर्मचारियों की मिली-भगत से इस घोटाले को अंजाम दिया गया। यह घोटाला सिर्फ एक ब्रांच में हुआ है। आरोपियों से पैसा वसूलने के सवाल पर उन्‍होंने कहा कि आरोपी ने पैसा वापस करने का कोई ठोस प्‍लान नहीं बताया है। उन्‍होंने कहा कि बैंक के सीबीएस में लेटर ऑफ अंडरटेकिंग दर्ज नहीं हुआ था इसलिए घोटाले की जानकारी नहीं मिल पाई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad