Advertisement

पीएनबी घोटाले में सीबीआई ने दायर की दूसरी चार्जशीट, मेहुल चोकसी को बताया 'वॉन्टेड'

सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक में हुए करीब दो अरब डॉलर से ज्यादा के घोटाले में सोमवार को मुंबई की विशेष...
पीएनबी घोटाले में सीबीआई ने दायर की दूसरी चार्जशीट, मेहुल चोकसी को बताया 'वॉन्टेड'

सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक में हुए करीब दो अरब डॉलर से ज्यादा के घोटाले में सोमवार को मुंबई की विशेष सीबीआई अदालत में 12 हजार पेज की दूसरी चार्जशीट दाखिल की है। इस चार्जशीट में अरबपति ज्वैलर्स मेहुल चोकसी को ‘वांटेड’ बताया है।

चार्जशीट में आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 409, 420 और 120बी लगाई गई है। सीबीआई ने इस केस के लिए कुल 50 गवाहों समेत कई दस्तावेजों की लिस्ट बनाई है। चार्जशीट में चोकसी और उनकी कंपनी के अलावा 16 को आरोपी बनाया गया है। चार्जशीट में पीएनबी की पूर्व चीफ उषा अनंत सुब्रमण्यन की कथित भूमिका का भी जिक्र किया है। उषा अभी इलाहाबाद बैंक की सीईओ और एमडी हैं।

मुंबई की विशेष अदालत में दायर चार्जशीट में पीएनबी पंजाब नेशनल बैंक के कई बड़े अफसरों के भी नाम हैं। उषा साल 2015 से 2017 तक पीएनबी की प्रबंध निदेशक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी थीं। हाल में इस मामले में सीबीआई ने उनसे पूछताछ की थी। सीबीआई की चार्जशीट में कार्यकारी निदेशक के वी ब्रह्मजी राव और संजीव शरण के अलावा जनरल मैनेजर निहाल अहद का भी नाम है। सीबीआई ने नीरव मोदी, उसके भाई निशाल मोदी और उसकी कंपनी के एक अधिकारी सुभाष परब के बारे में भी विस्तार से जिक्र किया है।

सीबीआई ने नीरव और चोकसी द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में किए गए कथित फर्जीवाड़े के बारे में तीन अलग-अलग एफआईआर दर्ज की हैं। इस घोटाले के बारे में सीबीआई के पास पीएनबी के शिकायत दर्ज कराने से पहले ही नीरव और चोकसी देश छोड़कर भाग गए थे। नीरव मोदी, उनके मामा मेहुल चोकसी और उनसे जुड़ी कंपनियों पर पीएनबी से 12 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी का आरोप है।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad