Advertisement

PNB घोटाला मामले में ईडी की कार्रवाई, थाईलैंड में चोकसी की 13.14 करोड़ की संपत्ति जब्त

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) समेत कई भारतीय बैंकों का पैसा लेकर देश छोड़कर भागने वाले हीरा कारोबारी नीरव...
PNB घोटाला मामले में ईडी की कार्रवाई, थाईलैंड में चोकसी की 13.14 करोड़ की संपत्ति जब्त

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) समेत कई भारतीय बैंकों का पैसा लेकर देश छोड़कर भागने वाले हीरा कारोबारी नीरव मोदी के मामा मेहुल चोकसी खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने शुक्रवार को थाईलैंड में चोकसी की 13.14 करोड़ की संपत्ति जब्त कर दी है।

न्यूज़ एजेंसी एएनआईके मुताबिक, प्रवर्तन निदेशालय ने धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 के अंतर्गत थाईलैंड में 13.14 करोड़ रुपये की कीमत की फैक्ट्री परिसर को असस्थाई रूप से जब्त कर लिया है। ये फैक्ट्री अब्बीक्रेस्ट थाईलैंड लिमिटेड के स्वामित्व वाली है। जोकि गीतांजलि समूह की एक कंपनी है। बता दें कि मेहुल चोकसी गीतांजलि समूह का मालिक है।

मेहुल चोकसी ने भारत आने से जताई थी असमर्थता

भारत आने से बचने के लिए भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी ने पिछले दिनों खराब सेहत का हवाला देते हुए उसने अदालत से ईडी की उस याचिका को ही खारिज करने का अनुरोध किया था, जिसमें उसे भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित किया गया है। दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद अदालत ने ईडी से इस संबंध में जवाब दाखिल करने को कहा था।

इंटरपोल ने जारी किया था रेडकॉर्नर नोटिस

मेहुल चोकसी के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया था। सीबीआई की अपील पर यह नोटिस जारी किया गया। पीएनबी घोटाले का आरोपी मेहुल चोकसी एंटीगुआ में रह रहा है। उसके भारत प्रत्यर्पण की कोशिश की जा रही है।

चोकसी ने इंटरपोल से रेड कॉर्नर नोटिस जारी नहीं करने की अपील की थी। उसने खुद पर लगे आरोपों को राजनीति से प्रेरित बताया। साथ ही, उसने भारतीय जेलों की हालत खराब बताई थी। चोकसी का कहना था कि भारत की जेलों में मानवाधिकारों का उल्लंघन होगा।

चोकसी ने 5 जनवरी, 2018 को एंटीगुआ की नागरिकता ली थी

पीएनबी घोटाले का खुलासा इस साल फरवरी के पहले हफ्ते में हुआ। इससे पहले नीरव मोदी, उसका मामा मेहुल चोकसी और नीरव के परिवार के अन्य सदस्य विदेश भाग गए। चोकसी ने इस साल 15 जनवरी को एंटीगुआ की नागरिकता ली। नवंबर 2017 में एंटीगुआ सरकार ने उसका आवेदन मंजूर किया था।

वीके सिंह ने राज्यसभा में दिया था ये जवाब

पिछले दिनों विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने राज्यसभा में एक सवाल के जवाब में बताया था, ‘अगस्त, 2018 में सरकार ने ब्रिटेन के अधिकारियों को नीरव मोदी को भारत को प्रत्यर्पित किए जाने के लिए दो अनुरोध भेजे। एक अनुरोध सीबीआई की ओर से और दूसरा प्रवर्तन निदेशालय की ओर से था।’

ईडी ने दुबई में 56 करोड़ रुपये से अधिक की 11 संपत्ति कुर्क की थी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पिछले साल नवंबर में नीरव मोदी की दुबई में 56 करोड़ रुपये से अधिक की 11 संपत्ति कुर्क की गई थी। पिछले साल अक्टूबर में जांच एजेंसी ने मोदी और उसके परिवार के सदस्यों की 637 करोड़ रुपये की संपत्ति भी कुर्क की थी। इसमें न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क स्थित उनके दो अपार्टमेंट भी शामिल थे।

पीएनबी ने अपनी शिकायत में लगाया था ये आरोप

नीरव मोदी,  उसके मामा मेहुल चोकसी और अन्य के खिलाफ पीएनबी की शिकायत के बाद विभिन्न आपराधिक कानूनों के तहत जांच की जा रही है। पीएनबी ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि उन्होंने कुछ कर्मचारियों की कथित मिलीभगत से बैंक को 13000 करोड़ रुपये से अधिक का चूना लगाया है।

फैक्ट्री अब्बीक्रेस्ट (थाईलैंड) गीतांजलि समूह की कंपनी है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad