Advertisement

प्रदूषण: दिल्ली के स्कूलों में 10 नवंबर तक 10वीं, 12वीं को छोड़कर सभी क्लासेस ऑनलाइन करने के आदेश

दिल्ली सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि प्रदूषण के बढ़ते स्तर के मद्देनजर दिल्ली के सभी स्कूलों को कक्षा...
प्रदूषण: दिल्ली के स्कूलों में 10 नवंबर तक 10वीं, 12वीं को छोड़कर सभी क्लासेस ऑनलाइन करने के आदेश

दिल्ली सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि प्रदूषण के बढ़ते स्तर के मद्देनजर दिल्ली के सभी स्कूलों को कक्षा 10 और 12 को छोड़कर बाकी सभी कक्षाओं को 10 नवंबर तक निलंबित करने का निर्देश दिया गया है। यह आदेश दिल्ली के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगी। हालांकि स्कूल प्रमुखों पर यह निर्णय छोड़ दिया है कि वे 10वीं और 12वींके बच्चों की कक्षा भी ऑनलाइन करना चाहते हैं या फिजिकल।

पिछले हफ्ते दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण के चलते पहली से पांचवीं तक के स्कूलों को दो दिन बंद करने का आदेश दिया था। बाद में वायु गुणवत्ता में गिरावट होने पर पहली से पांचवीं तक के स्कूलों को 10 नवंबर तक ऑनलाइन करने के आदेश जारी किए थे।

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह प्रदूषण का स्तर सरकार द्वारा निर्धारित सुरक्षित सीमा से लगभग सात से आठ गुना अधिक दर्ज किया गया, क्योंकि इस क्षेत्र में लगातार सातवें दिन जहरीली धुंध बनी रही।

सीएक्यूएम द्वारा जारी चरण IV ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान आदेश के कार्यान्वयन के मद्देनजर, यह आदेश दिया गया है कि दिल्ली के सभी स्कूलों में 10 और 12 को छोड़कर सभी कक्षाएं 10 नवंबर तक ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। डीओई के एक परिपत्र में कहा गया है, शिक्षक स्कूल आएंगे और ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करेंगे। सर्कुलर में कहा गया है, "बोर्ड कक्षाओं के लिए, स्कूलों के प्रमुख के पास या तो इसे ऑनलाइन आयोजित करने या छात्रों को शारीरिक कक्षाओं के लिए स्कूल बुलाने का विकल्प होगा।"

रविवार को, दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने सभी स्कूलों की प्राथमिक कक्षाओं को 10 नवंबर तक बंद करने की घोषणा की थी और कहा था कि स्कूलों के पास कक्षा 6 से 12 तक के लिए ऑनलाइन पढ़ाने का विकल्प है। हालाँकि, सभी सरकारी और निजी स्कूलों ने कक्षा 6 से 12 तक के लिए भौतिक कक्षाएं आयोजित करने का विकल्प चुना।

हर दिन शाम 4 बजे दर्ज किया जाने वाला 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शनिवार को 415 से बढ़कर रविवार को 454 हो गया, जिससे केंद्र को सभी आपातकालीन उपायों को लागू करने के लिए मजबूर होना पड़ा। वायु प्रदूषण नियंत्रण योजना के अंतिम चरण IV के तहत जिसे ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) कहा जाता है।

द एनर्जी एंड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए 2018 के एक अध्ययन के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में पीएम 2.5 प्रदूषण में वाहन उत्सर्जन का लगभग 40 प्रतिशत योगदान है। इस बीच, दिल्ली पेरेंट्स एसोसिएशन ने प्रदूषण के बीच स्कूलों को बंद करने के कदम का स्वागत किया, लेकिन समस्या का 'स्थायी समाधान' भी मांगा।

दिल्ली अभिभावक संघ की अध्यक्ष अपराजिता गौतम ने पीटीआई-भाषा से कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण की समस्या हर साल पैदा होती है और सरकार को स्कूली छात्रों के लिए वार्षिक अवकाश कैलेंडर में 'प्रदूषण अवकाश' शामिल करना चाहिए। उन्होंने कहा, "एक तरफ यह एक स्वागत योग्य कदम है क्योंकि छात्र पीड़ित थे और दूसरी तरफ, माता-पिता निराश हैं क्योंकि हम हर साल दिल्ली में इस स्थिति को देखते हैं। सरकार कब तक प्रदूषण के लिए स्कूलों को बंद करती रहेगी? इससे पता चलता है कि वे विफल रहे हैं प्रदूषण-विरोधी मानदंडों को लागू करने के लिए।”

गौतम ने कहा, ''सरकार को अब वार्षिक अवकाश कैलेंडर में 'प्रदूषण अवकाश' शामिल करना चाहिए।'' उन्होंने कहा कि शहर में प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण बच्चों के बीमार पड़ने और सांस लेने और एलर्जी संबंधी समस्याओं का सामना करने के मामले सामने आए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad