Advertisement

प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन: इंदौर रविवार से 17वें संस्करण की मेजबानी करने के लिए तैयार, 70 देशों के 3,500 से अधिक सदस्य लेंगे हिस्सा

मध्य प्रदेश के इंदौर में 2019 के बाद पहला 'प्रवासी भारतीय दिवस' सम्मेलन रविवार से आयोजित होगा। पीबीडी...
प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन: इंदौर रविवार से 17वें संस्करण की मेजबानी करने के लिए तैयार, 70 देशों के 3,500 से अधिक सदस्य लेंगे हिस्सा

मध्य प्रदेश के इंदौर में 2019 के बाद पहला 'प्रवासी भारतीय दिवस' सम्मेलन रविवार से आयोजित होगा। पीबीडी सम्मेलन का 17वां संस्करण, जो 'प्रवासी: अमृत काल में भारत की प्रगति के लिए विश्वसनीय भागीदार' विषय के तहत तीन दिनों तक चलेगा, इसमें 70 देशों के 3,500 से अधिक सदस्य हिस्सा लेंगे।

\प्रवासी भारतीय दिवस 9 जनवरी को 1915 में उस दिन दक्षिण अफ्रीका से गांधीजी के मुंबई आगमन को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है, जबकि 2015 से पीबीडी सम्मेलन, विदेशी भारतीय समुदाय के विकास में योगदान को चिह्नित करने के लिए हर दो साल में आयोजित किया जाता है।  कोविडॉ-19 महामारी के कारण 2021 में 16वां पीबीडी सम्मेलन वर्चुअल मोड में आयोजित किया गया था।

शनिवार को यहां पहुंचने वाले प्रतिभागियों ने कहा कि उन्हें मिले स्वागत से वे अभिभूत हैं। 'भारत माता की जय' के नारे लगाने वाले मुकेश गुप्ता ने कहा कि उन्होंने और संयुक्त अरब अमीरात के 600 अन्य लोगों ने मध्य प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी में तुरंत घर जैसा महसूस किया।

मॉरीशस के गुरमीत सचू ने कहा, "मैंने कभी नहीं सोचा था कि इंदौर पहुंचने पर मेरा इतना गर्मजोशी से स्वागत होगा।" अधिकारियों ने कहा कि युवा प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन रविवार को केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्रालय के साथ साझेदारी में किया जाएगा, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई सांसद ज़नेटा मैस्करेनहास सम्मानित अतिथि होंगी।

पीबीडी सम्मेलन का उद्घाटन सोमवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा, उन्होंने कहा, गुयाना के सहकारी गणराज्य के राष्ट्रपति डॉ मोहम्मद इरफान अली मुख्य अतिथि होंगे और सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी सम्मानित अतिथि होंगे। "सुरक्षित, कानूनी, व्यवस्थित और कुशल प्रवासन के महत्व को रेखांकित करने के लिए 'सुरक्षित जाएं, प्रशिक्षित जाएं' विषय के साथ एक स्मारक डाक टिकट जारी किया जाएगा। प्रधानमंत्री 'आजादी का' विषय पर पहली बार डिजिटल पीबीडी प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे।

उन्होंने कहा कि जी20 में भारत की मौजूदा अध्यक्षता को देखते हुए 9 जनवरी को एक विशेष टाउन हॉल भी आयोजित किया जाएगा। जी20 या 20 का समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं का एक अंतर-सरकारी मंच है। इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं। यूरोपीय संघ)। अधिकारी ने कहा, "10 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू प्रवासी भारतीय सम्मान पुरस्कार 2023 प्रदान करेंगी और समापन सत्र की अध्यक्षता करेंगी। पीबीडी सम्मेलन में पांच विषयगत पूर्ण सत्र होंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad