Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव: अब यशवंत सिन्हा हो सकते हैं गैर-भाजपा दल के उम्मीदवार, इससे पहले ये कर चुके हैं इनकार

गैर-भाजपा दल पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए संभावित संयुक्त...
राष्ट्रपति चुनाव: अब यशवंत सिन्हा हो सकते हैं गैर-भाजपा दल के उम्मीदवार, इससे पहले ये कर चुके हैं इनकार

गैर-भाजपा दल पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए संभावित संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर विचार किया जा रहा है। तृणमूल कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने सोमवार को कहा कि पिछले साल तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए पूर्व भाजपा नेता का नाम कुछ विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में प्रस्तावित किया है और "तीन से चार" ने इसका समर्थन किया है।

टीएमसी नेता ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी को इस तरह के फोन आए और वह सिन्हा को संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार के रूप में भी पेश कर रही हैं। इससे पहले, राकांपा प्रमुख शरद पवार, नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला और पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपाल कृष्ण गांधी को प्रस्तावित किया गया था, लेकिन उन सभी ने अनुरोध को अस्वीकार कर दिया।

टीएमसी के वरिष्ठ नेता ने कहा, “यशवंत सिन्हा अब टीएमसी नेता हैं। इसलिए, हम कोई भ्रम नहीं चाहते हैं कि प्रस्ताव हमारे पास से चला गया है। उनके नाम पर अब तक तीन से चार पार्टियां सहमत हो चुकी हैं। अब दूसरों को फैसला करने दें।”

सिन्हा के नाम पर मंगलवार को भाजपा नीत राजग के खिलाफ संयुक्त उम्मीदवार उतारने पर आम सहमति बनाने के लिए राकांपा प्रमुख शरद पवार द्वारा नई दिल्ली में बुलाई गई प्रमुख विपक्षी पार्टियों की बैठक में चर्चा की जाएगी। टीएमसी के राष्ट्रीय महासचिव और सांसद अभिषेक बनर्जी बैठक में अपनी पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे।

ममता बनर्जी ने पिछले हफ्ते राष्ट्रीय राजधानी में 22 गैर-भाजपा दलों की ऐसी बैठक बुलाई थी। उनमें से सत्रह ने इसमें भाग लिया। बनर्जी ने राष्ट्रपति चुनाव में संभावित संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार के रूप में पवार, अब्दुल्ला और गांधी को प्रस्तावित किया लेकिन उन्होंने अनुरोध स्वीकार नहीं किया। इसके बाद सिन्हा का नाम सामने आया।

सिन्हा ने दो बार केंद्रीय वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया था - एक बार 1990 में चंद्रशेखर कैबिनेट में और फिर वाजपेयी मंत्रालय में। उन्होंने वाजपेयी कैबिनेट में विदेश मंत्रालय का पोर्टफोलियो भी संभाला। चुनाव की प्रक्रिया 15 जून से शुरू हुई थी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून है। यदि आवश्यक हुआ तो चुनाव 18 जुलाई को और मतगणना 21 जुलाई को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad