Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के लाल किले पर किया 'भारत पर्व' का उद्घाटन

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के उपलक्ष्य में दिल्ली के लाल किले पर पराक्रम दिवस समारोह आयोजित किया...
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के लाल किले पर किया 'भारत पर्व' का उद्घाटन

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के उपलक्ष्य में दिल्ली के लाल किले पर पराक्रम दिवस समारोह आयोजित किया जा रहा है। 2021 में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। इससे पहले, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) के एक बयान में कहा गया था कि कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री भारत पर्व का भी शुभारंभ करेंगे, जो 23 से 31 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा।

पीएमओ के बयान में कहा गया है, "यह गणतंत्र दिवस की झांकियों और सांस्कृतिक प्रदर्शनों के साथ देश की समृद्ध विविधता को प्रदर्शित करेगा, जिसमें 26 मंत्रालयों और विभागों के प्रयास, नागरिक केंद्रित पहल, स्थानीय के लिए मुखरता, विविध पर्यटक आकर्षण आदि पर प्रकाश डाला जाएगा। यह लाल किले के सामने राम लीला मैदान और माधव दास पार्क में होगा। ”

पराक्रम दिवस:

पीएमओ ने कहा कि पराक्रम दिवस समारोह में, आगंतुकों को अभिलेखागार की प्रदर्शनियों, दुर्लभ तस्वीरों और दस्तावेजों को प्रदर्शित करने के माध्यम से एक गहन अनुभव से जुड़ने का अवसर मिलता है, जो नेताजी और आजाद हिंद फौज की उल्लेखनीय यात्रा को दर्शाते हैं।

ये समारोह 31 जनवरी तक जारी रहेंगे। पहले की तरह, भारत पर्व के इस संस्करण में गणतंत्र दिवस की झांकी, सशस्त्र बल बैंड द्वारा प्रदर्शन, प्रदर्शन किया जाएगा। क्षेत्रीय सांस्कृतिक केंद्रों और राज्य/केंद्र शासित प्रदेश मंडलों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन, एक अखिल भारतीय फूड कोर्ट और शिल्प बाज़ार, राज्य सरकारों के मंडप और केंद्रीय मंत्रालय,इनके बीच होंगे।  

दिल्ली पुलिस ने जारी की भारत पर्व के लिए यातायात एडवाइजरी

दिल्ली पुलिस ने भारत पर्व के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें आम जनता के लिए लाल किला परिसर में 15 अगस्त पार्क और माधव दास पार्क में फूड कोर्ट और हस्तशिल्प स्टॉल लगाए जाएंगे। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि इस कार्यक्रम में सभी दिन दोपहर 12 बजे से रात 10 बजे तक बड़ी संख्या में आगंतुकों के आने की उम्मीद है, इस अवसर पर कई वीआईपी/वीवीआईपी भी लाल किले का दौरा करेंगे।

भारत पर्व के लिए दिल्ली में कुछ यातायात व्यवस्थाएँ इस प्रकार हैं:

- दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि भारत पर्व के दौरान आवश्यकताओं के अनुसार छत्ता रेल क्रॉसिंग, सुभाष पार्क टी-पॉइंट, शांति वन चौक और दिल्ली गेट से ट्रैफिक को डायवर्ट किया जा रहा है ताकि भीड़भाड़ से बचा जा सके।

-चट्टा रेल चौक से दिल्ली गेट तक नेताजी सुभाष मार्ग और शांति वन क्रॉसिंग से सुभाष पार्क टी-पॉइंट तक निषाद राज मार्ग पर यातायात प्रतिबंध या विनियमन या डायवर्जन लगाया जा सकता है।

-नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशनों और आईएसबीटी जाने वाले यात्रियों को संभावित देरी को समायोजित करने के लिए पर्याप्त समय लेकर निकलना चाहिए।

-लोगों को कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन सुविधाओं, विशेषकर दिल्ली मेट्रो का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। इसमें कहा गया है कि लाल किला, जामा मस्जिद और कश्मीरी गेट निकटतम मेट्रो स्टेशन हैं जिनका उपयोग लाल किले तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है।

पार्किंग सुविधाएं

दिल्ली पुलिस ने कहा कि लाल किले के पास कई सशुल्क पार्किंग सुविधाएं उपलब्ध हैं और आगंतुक और आम जनता अपनी जरूरत के आधार पर इसका उपयोग कर सकते हैं। पुलिस ने बताया कि आम जनता को उन सड़कों या हिस्सों से दूर रहने की सलाह दी गई है, जहां डायवर्जन होगा और जिस क्षेत्र में समारोह आयोजित किया गया है।

एडवाइजरी में जनता से आग्रह किया गया है कि वे केवल निर्धारित स्थानों पर ही वाहन पार्क करें और सड़क किनारे पार्किंग करने से बचें क्योंकि इससे सामान्य यातायात प्रवाह में बाधा आती है। दिल्ली पुलिस ने लोगों से यह भी कहा कि अगर वे किसी असामान्य या अज्ञात वस्तु या व्यक्ति को संदिग्ध परिस्थितियों में देखें तो स्थानीय पुलिस या निकटतम कर्मियों को सूचित करें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad