Advertisement

खत्म हुआ 70 साल का इंतजार, जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी ने कूनो नेशनल पार्क में छोड़े चीते

करीब 70 साल बाद देश में चीतों की वापसी होने वाली है। नामीबिया से आठ चीतों को लेकर विशेष विमान ग्वालियर...
खत्म हुआ 70 साल का इंतजार, जन्मदिन के मौके पर पीएम मोदी ने कूनो नेशनल पार्क में छोड़े चीते

करीब 70 साल बाद देश में चीतों की वापसी होने वाली है। नामीबिया से आठ चीतों को लेकर विशेष विमान ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचा। यहां से चीतों को सेना के चिनूक हेलिकॉप्टर के जरिए मध्य प्रदेश के श्योपुर में स्थित कूनो नेशनल पार्क पहुंच गए हैं। अपने जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन्हें पार्क में बने विशेष बाड़े में छोड़ा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कूनो नेशनल पार्क के बाड़े में तीन चीतों को छोड़ दिया है। इसके बाद पीएम ने खुद इन चीतों की तस्वीरें खींची। नामीबिया से आए आठ चीतों को एक महीने तक क्वारेंटाइन रखा जाएगा। इसके बाद ही इन्हें जंगल में छोड़ा जाएगा।

इस मौके पर मध्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य के लिए इससे बड़ा कोई तोहफा नहीं है कि नामीबिया से चीते कुनो नेशनल पार्क में आ रहे हैं। वे विलुप्त हो गए थे और उन्हें फिर से शुरू करना एक ऐतिहासिक कदम है। यह इस सदी की सबसे बड़ी वन्यजीव घटना है। इससे एमपी में पर्यटन को तेजी से बढ़ावा मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान जब ग्वालियर एयरपोर्ट पहुंचा तो मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और राज्यपाल ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।

 

बता दें कि साल 1952 के बाद 2022 में भारत की जमीन पर एक बार फिर चीते दिखाई देने वाले हैं। यह सपना पूरा करने के लिए चीते को लेकर विशेष विमान नामीबिया से ग्वालियर पहुंच गया है। ग्वालियर से अब हेलीकॉप्टर के माध्यम से चीतों को कूनो नेशनल पार्क तक लिफ्ट कराया जाएगा, यहां पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन के अवसर पर चीतों को कूनो नेशनल पार्क में छोड़ेंगे।

गौरतलब है कि नामीबिया से 8 चीते भारत लाए गए हैं, जिनमें से 5 नर और 3 मादा चीते हैं। कूनो नेशनल पार्क में इन चीतों का लगातार इंतजार हो रहा है। यहां पर चीतों को लेकर विशेष तैयारियां की गई है। चीतों के लिए बाड़े बनाए गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad