Advertisement

पीएम मोदी का ऐलान- 3 जनवरी से 15-18 साल के बच्चों को लगेगी कोरोना की वैक्सीन, हेल्थ केयर्स वर्कर्स के लिए 10 से बूस्टर डोज

शनिवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम ने कहा कि नए वैरिएंट को देखते हुए हमें सतर्क और सावधान होना...
पीएम मोदी का ऐलान- 3 जनवरी से 15-18 साल के बच्चों को लगेगी कोरोना की वैक्सीन, हेल्थ केयर्स वर्कर्स के लिए 10 से बूस्टर डोज

शनिवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम ने कहा कि नए वैरिएंट को देखते हुए हमें सतर्क और सावधान होना चाहिए। सरकार सतर्क है। बीमारी की रोकथाम और प्रबंधन के लिए केंद्र सरकार राज्यों का पूरा सहयोग कर रही है। पीएम ने कहा कि 15 साल से 18 साल की आयु के बीच के बच्चों के लिए अगले साल 3 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होगा।

पीएम मोदी ने बूस्टर डोज की शुरुआत का ऐलान भी किया। देश में बूस्टर डोज की शुरुआत 10 जनवरी से होगी। जिसमें 60 वर्ष से ऊपर के लोगों और हेल्थ कर्मियों को बूस्टर डोज लगेगी।  पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ाई का अब तक का अनुभव यही बताता है कि व्यक्तिगत स्तर पर सभी दिशानिर्देशों का पालन, कोरोना से मुकाबले का का बहुत बड़ा हथियार है और दूसरा हथियार वैक्सीनेशन है।

उन्होंने कहा कि पैनिक न करें, ये समय सचेत रहने का है। पीएम मोदी बोले आज पूरी दुनिया में ओमिक्रोन का संक्रमण बढ़ रहा है। ऐसे में मास्क का उपयोग करें और हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर पर धुलना हमें भूलना नहीं है। पीएम ने कहा कि देश में इलाज की पर्याप्त व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि 1 लाख 40 हजार आईसीयू बेड की व्यवस्था की गई है। भारत की वयस्क जनता में से 61 फीसदी को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। वहीं इस एज ग्रुप के 90 फीसदी लोगों को वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है।

पीएम ने कहा कि देश  ने इस साल 16 जनवरी से अपने नागरिकों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया था और आज भारत 141 करोड़ वैक्सीन डोज के अभूतपूर्व और बहुत मुश्किल लक्ष्य को पार कर चुका है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन की चर्चा बेहद तेजी चल रही है। भारत के वैज्ञानिक इस पर पूरी बारीकी से नजर रखे हुए और काम कर रहे हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad