Advertisement

'महिलाओं पर यौन हमले' वाली अपनी टिप्पणी पर राहुल गांधी ने दिल्ली पुलिस को भेजा जवाब, ‘‘अचानक सक्रिय'' होने पर खड़ा किया सवाल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान अधिकारियों द्वारा अपनाई गई प्रक्रिया पर सवाल...
'महिलाओं पर यौन हमले' वाली अपनी टिप्पणी पर राहुल गांधी ने दिल्ली पुलिस को भेजा  जवाब, ‘‘अचानक सक्रिय'' होने पर खड़ा किया सवाल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान अधिकारियों द्वारा अपनाई गई प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए अपनी ''महिलाओं का अभी भी यौन उत्पीड़न हो रहा है'' टिप्पणी के बारे में दिल्ली पुलिस के नोटिस का चार पन्नों का प्राथमिक जवाब रविवार को भेजा। उन्होंने  अपने जवाब में श्रीनगर में उनकी टिप्पणी के 45 दिन के अंतराल के बाद पुलिस के ‘‘अचानक सक्रिय'' होने पर भी सवाल खड़ा किया है। उऩ्होने उम्मीद जताई कि इस पुलिस कार्रवाई का अडानी मामले सहित विभिन्न मुद्दों पर संसद और बाहर उनके स्टैंड से कोई लेना-देना नहीं है।

दिल्ली पुलिस की एक टीम द्वारा पांच दिनों में तीसरी बार उनके दरवाजे पर दस्तक देने के घंटों बाद कांग्रेस नेता ने 10 सूत्री जवाब दिया। सूत्रों ने कहा कि उन्होंने 30 जनवरी की अपनी टिप्पणी पर दिल्ली पुलिस द्वारा पूछे गए सवालों का विस्तृत जवाब देने के लिए आठ से 10 दिन का समय मांगा।

अधिकारियों ने बताया कि विशेष पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) सागर प्रीत हुड्डा के नेतृत्व में पुलिस दल सुबह करीब 10 बजे राहुल गांधी के 12, तुगलक लेन स्थित आवास पर पहुंचा और दो घंटे बाद दोपहर 1 बजे कांग्रेस नेता से मुलाकात करने में सफल रहा।

पुलिस के अनुसार, गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान श्रीनगर में कहा था कि "मैंने सुना है कि महिलाओं का अभी भी यौन उत्पीड़न किया जा रहा है", और चूंकि यात्रा दिल्ली से भी गुजरी थी, वे यह पता लगाना चाहते थे कि क्या किसी पीड़ित ने कांग्रेस नेता से संपर्क किया था यहां ताकि वे मामले की जांच शुरू कर सकें। एक अधिकारी ने कहा, "पुलिस ने उनसे इन पीड़ितों का विवरण देने को कहा था ताकि उन्हें सुरक्षा प्रदान की जा सके।"

सूत्रों ने कहा कि शाम 4 बजे से थोड़ा पहले प्रारंभिक जवाब भेजते हुए, गांधी ने पुलिस कार्रवाई को "अभूतपूर्व" करार दिया और पूछा कि क्या अडानी मुद्दे पर संसद के अंदर और बाहर उनकी स्थिति के साथ इसका कोई लेना-देना है। उनके अनुसार, गांधी ने यह भी पूछा कि श्रीनगर में उनके भाषण के बाद 45 दिनों के शुरुआती अंतराल के बाद दिल्ली पुलिस की ओर से दो दौरे करने की क्या जल्दी थी। सूत्रों ने कहा कि पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने पूछा कि क्या सत्ताधारी दल सहित किसी अन्य राजनीतिक दल की इस तरह की जांच की गई है या उनके राजनीतिक अभियानों पर सवाल उठाए गए हैं।

नाराज कांग्रेस ने दिल्ली पुलिस की कार्रवाई की निंदा की और केंद्र सरकार पर हमला किया, इसे "उत्पीड़न और राजनीतिक प्रतिशोध का सबसे खराब मामला" कहा, लेकिन भाजपा ने आरोप को खारिज कर दिया और कहा कि पुलिस "केवल अपने वैध कर्तव्य का निर्वहन कर रही है"।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement