Advertisement

मुंबई में बारिश का कहर, अब तक 25 लोगीं की मौत, लंबी दूरी की कई ट्रेनों को रोका गया

मुंबई में तेज आंधी और रात भर लगातार हुई भारी बारिश से संबंधित घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो गई, जिससे...
मुंबई में बारिश का कहर, अब तक 25 लोगीं की मौत, लंबी दूरी की कई ट्रेनों को रोका गया

मुंबई में तेज आंधी और रात भर लगातार हुई भारी बारिश से संबंधित घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो गई, जिससे रविवार को वित्तीय राजधानी में भीषण जलजमाव और यातायात बाधित हो गया। अधिकारियों ने कहा कि पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे ने भारी बारिश के बाद मुंबई में उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को कुछ समय के लिए निलंबित कर दिया और कई लंबी दूरी की ट्रेनों को विभिन्न स्टेशनों पर रोक दिया गया।मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मुंबई को रेड अलर्ट के तहत रखा गया था, जो बाकी दिनों के लिए "अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा का संकेत" था।

एक अग्निशमन अधिकारी ने कहा कि एक पहाड़ी पर स्थित कुछ घरों पर भूस्खलन के बाद एक परिसर की दीवार गिरने से सत्रह लोगों की मौत हो गई। अधिकारी ने कहा कि मुंबई के माहुल इलाके में भरतनगर इलाके की रिटेनिंग वॉल तड़के एक बजे गिर गई। उन्होंने कहा कि सात लोग घायल हो गए और उन्हें पास के राजावाड़ी अस्पताल ले जाया गया।

एक नागरिक कार्यकर्ता ने कहा कि यह शहर की पहाड़ियों पर बनी 257 झोपड़ियों में से एक है। उन्होंने कहा कि पिछले 29 वर्षों में मानसून के दौरान भूस्खलन और ढहने से ऐसे इलाकों में 290 लोग मारे गए हैं।

मुंबई के विक्रोली उपनगर में तड़के 2.30 बजे भूस्खलन के बाद छह झोंपड़ियों के ढह जाने से सात झोपड़ियों में रहने वालों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि दो लोग घायल हो गए और उन्हें नजदीकी अस्पताल भेजा गया। एक अधिकारी ने कहा कि उपनगरीय भांडुप में वन विभाग के परिसर की दीवार गिरने से एक 16 वर्षीय लड़के की मौत हो गई।

एक मौसम विज्ञानी ने कहा कि मुंबई में केवल तीन घंटे (आधी रात से 3 बजे के बीच) में 250 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई, जो रविवार को सुबह 7 बजे तक 305 मिमी तक पहुंच गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मुंबई को रेड अलर्ट के तहत रखा गया था, जो बाकी दिनों के लिए "अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा का संकेत" था।

आईएमडी ने कहा कि एक डॉपलर रडार की छवियों से पता चला है कि गरज के साथ लगभग 18 किमी (लगभग 60,000 फीट) की ऊंचाई पर बादल छाए हुए थे। मौसम विज्ञानी अक्षय देवरस ने ट्वीट किया, "दूसरे शब्दों में कहें तो इस तूफान की ऊंचाई/ऊर्ध्वाधर सीमा माउंट एवरेस्ट से लगभग दोगुनी है!"  उन्होंने कहा,   “मॉनसून के सक्रिय चरण के दौरान और जुलाई जैसे महीने में मुंबई या पश्चिमी तट के लिए इस तरह के तूफान निश्चित रूप से असामान्य हैं।”

बृहन्मुंबई नगर निगम ने नागरिकों को पीने से पहले पानी उबालने के लिए कहा क्योंकि पिछले दो दिनों में भारी बारिश के कारण भांडुप में जल शोधन परिसर में बाढ़ आ गई थी। उन्होंने कहा कि बाढ़ ने बिजली के उपकरणों को प्रभावित किया है जो वहां पंपिंग और निस्पंदन प्रक्रियाओं को नियंत्रित करते हैं, जो देश की वित्तीय राजधानी में पानी की आपूर्ति के प्रमुख स्थलों में से एक है। अधिकारी ने कहा कि परिसर में पानी भर जाने से महानगर के अधिकांश हिस्सों में पानी की आपूर्ति प्रभावित हुई है। इस बीच, रात भर हुई भारी बारिश के कारण रविवार सुबह विहार झील में पानी भर गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में दीवार गिरने की घटनाओं में लोगों की जान जाने पर दुख व्यक्त किया। उनके कार्यालय ने प्रत्येक मृतक के परिजन को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपये देने की भी घोषणा की। घायलों को 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। मोदी ने कहा, "मुंबई के चेंबूर और विक्रोली में दीवार गिरने से हुई जानमाल की क्षति से दुखी हूं। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। प्रार्थना है कि जो लोग घायल हुए हैं, वे शीघ्र स्वस्थ हों।"

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी मुंबई में बारिश से हुई मौतों पर दुख जताया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया और पीड़ितों में से प्रत्येक के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की।

एक वायरल वीडियो में चिंचपोकली इलाके में एक दोपहिया वाहन को पानी में घसीटते हुए दिखाया गया है। बीएमसी ने कहा कि नगर निकाय के छह स्टॉर्म वाटर पंपिंग स्टेशनों में 43 पंप बारिश के पानी को समुद्र में छोड़ने के लिए लगातार काम कर रहे हैं और अब तक 442 करोड़ लीटर पानी निकाल चुके हैं।

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि रात भर हुई भारी बारिश के कारण पटरियों पर जलजमाव के कारण मुंबई में उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad