Advertisement

उत्तर भारत में बारिश और बाढ़: हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब में 40 से अधिक की मौत; बचाव प्रयासों के बीच फंसे सैकड़ों लोग

उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश और बाढ़ का कहर मंगलवार को भी जारी रहा, कम से कम सात और लोगों की...
उत्तर भारत में बारिश और बाढ़: हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब में 40 से अधिक की मौत; बचाव प्रयासों के बीच फंसे सैकड़ों लोग

उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश और बाढ़ का कहर मंगलवार को भी जारी रहा, कम से कम सात और लोगों की मौत हो गई और जारी राहत और बचाव कार्यों के बीच सैकड़ों लोग फंसे हुए हैं। राज्यों में मरने वालों की संख्या 40 से अधिक हो गई है।

हिमाचल प्रदेश सबसे अधिक प्रभावित राज्य बना हुआ है, जहां लगातार बारिश और नदियों के उफान के बीच बड़ी संख्या में लोग मर रहे हैं और फंसे हुए हैं। कई पुल बह गए हैं और शिमला-कालका और मनाली-चंडीगढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 1,000 से अधिक सड़कें अवरुद्ध हैं क्योंकि कुछ हिस्से बह गए हैं या मलबे से अवरुद्ध हैं।

दिल्ली में हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है क्योंकि यमुना नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है और निचले इलाके जलमग्न होने लगे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को हुई सात मौतों में से चार उत्तराखंड में और बाकी उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पंजाब में हुई हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि मंगलवार के बाद हिमाचल में बारिश कम होने की संभावना है, लेकिन अगले पांच दिनों तक उत्तराखंड और अगले दो दिनों तक उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 31 हो गई, जहां सोमवार तक 18 मौतें हुई थीं, जबकि पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में पांच मौतें हुईं। उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान में बारिश से संबंधित घटनाओं में एक-एक मौत की सूचना है।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कसोल, मणिकरण, खीर गंगा और पुलगा क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। अकेले कुल्ल के सैंज इलाके में, लगभग 40 दुकानें और 30 घर बह गए, उन्होंने कहा, जब उन्होंने कुल्लू में एक विश्वसनीय शिविर में लोगों से बातचीत की और उनके साथ भोजन किया।

उन्होंने कहा कि लाहौल और स्पीति के पर्यटक स्थल चंद्रताल से सात लोगों को एयरलिफ्ट किया गया। उनमें से दो को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सीएम ने कहा कि मनाली में फंसे पर्यटकों को मंगलवार रात तक निकाल लिया जाएगा क्योंकि कुल्लू-मनाली सड़क आंशिक रूप से बहाल हो गई है और एक दिन के बाद मनाली में मोबाइल कनेक्टिविटी भी वापस आ गई है।

उन्होंने कहा कि लाहौल और स्पीति के चंद्रताल और सिस्सू सहित राज्य के किसी भी हिस्से में फंसे पर्यटकों को बुधवार तक निकाल लिया जाएगा।

कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक सतवंत अटवाल ने कहा कि पिछले तीन दिनों में हुई बारिश से 31 लोगों की मौत हो गई है। उन्होंने कहा कि लाहौल और स्पीति जिले के चंद्रताल में 250 और सिस्सू में 300 और मंडी जिले के कुछ हिस्सों में 300 पर्यटक फंसे हुए हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को हिमाचल प्रदेश सरकार के साथ समन्वय करके वहां फंसे यूपी के लोगों की सुरक्षित वापसी के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में पिछले तीन दिनों में "भारी से अत्यधिक भारी" वर्षा दर्ज की गई।

इससे नदियों, खाड़ियों और नालों में बाढ़ आ गई, जिससे बुनियादी ढांचे को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा और जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में आवश्यक सेवाएं बाधित हो गईं।

राष्ट्रीय राजधानी में, यमुना नदी 206 मीटर के खतरे के निशान को पार कर गई है, जिससे बाढ़ संभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया गया है और सड़क और रेल यातायात के लिए पुराने रेलवे पुल को बंद कर दिया गया है।

दिल्ली में नदी अनुमान से काफी पहले सोमवार शाम को खतरे के निशान 205.33 मीटर को पार कर गई। केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) के अनुसार, हरियाणा द्वारा यमुनानगर में हथिनीकुंड बैराज से यमुना में अधिक पानी छोड़े जाने के कारण पुराने रेलवे ब्रिज पर जल स्तर सोमवार शाम 5 बजे 205.4 मीटर से बढ़कर मंगलवार दोपहर 12 बजे 206.38 मीटर हो गया।

उत्तराखंड में, उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर गंगनानी पुल के पास सोमवार रात भूस्खलन के कारण तीन वाहनों के दब जाने से मध्य प्रदेश के पांच तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए।

एक अधिकारी ने कहा कि चार में से तीन शव बरामद कर लिए गए हैं और चौथे को मलबे से निकालने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि घायल हुए सात लोगों में से दो की हालत गंभीर है।

सोमवार रात को चमोली जिले में जुम्मागाड़ नदी में आई बाढ़ से उस पर बना एक पुल बह गया, जिससे भारत-तिब्बत सीमा मार्ग अवरुद्ध हो गया और एक दर्जन से अधिक सीमावर्ती गांवों से संपर्क टूट गया। यह पुल जोशीमठ से लगभग 45 किमी दूर जोशीमठ-नीति राजमार्ग पर जुम्मा गांव के पास स्थित था।

हिमाचल प्रदेश में, सड़क बहाली के लिए दो टीमों को तैनात किया गया है - एक लोसर की ओर से और दूसरी काजा की ओर से। उन्होंने बताया कि टीम में प्रशासन के सदस्य, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सीमा सड़क संगठन (बीआरओ), पुलिस और स्थानीय ग्रामीण शामिल हैं।

अधिकारियों ने कहा कि 24 जून को मानसून की शुरुआत के बाद से हिमाचल को 780 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है और यह आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि सड़कों, पुलों और जल आपूर्ति योजनाओं को अत्यधिक नुकसान हुआ है। सोमवार शाम से बारिश रुक गई है और बचाव कार्य और सड़क बहाली के काम में तेजी आ गई है।

पंजाब और हरियाणा में तीन दिनों की लगातार बारिश के बाद मंगलवार को मौसम साफ हो गया, जिसने राज्य के कई हिस्सों में तबाही मचा दी। अधिकारियों ने कहा कि रूपनगर, पटियाला, मोहाली, अंबाला और पंचकुला सहित दोनों राज्यों के प्रभावित जिलों में राहत आश्रय स्थापित किए गए हैं।

पंजाब के होशियारपुर में 9 और 10 जुलाई की रात को भारी बारिश के कारण मिट्टी के घर की छत गिरने से 75 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई। सुल्तानपुर लोधी में 24 वर्षीय एक व्यक्ति के डूबने की आशंका है। शाहकोट के पास सतलज नदी के बाढ़ के पानी में चित्ती नदी में भरे पानी में अपनी मोटरसाइकिल को पकड़ने की कोशिश कर रहा था।

हरियाणा के अंबाला शहर में एक आवासीय विद्यालय की कुल 730 छात्राओं को सोमवार रात घग्गर नदी में दरार के बाद छात्रावास परिसर में बाढ़ का पानी घुसने के बाद कुरुक्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि चूंकि राज्य के हथिनी कुंड बैराज पर यमुना नदी का स्तर लगातार बढ़ रहा है, इसलिए निकटवर्ती निचले इलाकों के लोगों को नदी के किनारे से दूर रहने के लिए कहा गया है।

अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार सुबह नौ बजे बैराज से करीब 3.21 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया. बताया जा रहा है कि इस साल बैराज से छोड़े गए पानी की यह सबसे अधिक मात्रा है। यमुनानगर, करनाल, पानीपत और सोनीपत जिलों के कई गांवों और यमुना नदी से सटे गांवों को अलर्ट पर रखा गया है।

पंजाब और हरियाणा के कुछ सबसे अधिक प्रभावित इलाकों में बिजली और पानी की आपूर्ति बाधित हो गई है, लेकिन अधिकारी उन्हें बहाल करने के लिए काम कर रहे हैं। हरियाणा में, जलभराव के कारण अंबाला-लुधियाना राष्ट्रीय राजमार्ग सहित कई प्रमुख राजमार्गों को अस्थायी रूप से वाहन यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के गौतम बौद्ध नगर जिले में आधी रात के आसपास लगातार बारिश के कारण एक मंजिला मकान ढह जाने से 42 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि उसकी पत्नी और बेटा घायल हो गए। राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में भी भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई, जहां सोमवार रात को प्रतापगढ़ जिले में एक 35 वर्षीय व्यक्ति उफनती कर्मवाछनी नदी में डूब गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad