Advertisement

राजस्थान विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने जारी की 41 उम्मीदवारों की सूची; दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ सहित 7 सांसद शामिल

दीया कुमारी और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भारतीय जनता पार्टी के उन सात संसद सदस्यों में से दो हैं जो आगामी...
राजस्थान विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने जारी की 41 उम्मीदवारों की सूची; दीया कुमारी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ सहित 7 सांसद शामिल

दीया कुमारी और राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भारतीय जनता पार्टी के उन सात संसद सदस्यों में से दो हैं जो आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाग लेंगे। यह जानकारी पार्टी द्वारा सोमवार को जारी 41 उम्मीदवारों की शुरुआती सूची से मिली है। आगामी चुनावों में, दीया कुमारी जयपुर के विद्याधर नगर निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी, जबकि राठौड़ झोटवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे, जो जयपुर जिले में ही स्थित है। गौरतलब है कि दीया कुमारी जयपुर के पूर्व शाही परिवार की सदस्य हैं।

दीया  कुमारी राजसमंद से मौजूदा सांसद हैं जबकि राज्यवर्धन सिंह राठौड़ जयपुर ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। बीजेपी के एक प्रवक्ता ने घोषणा की कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने इन 41 उम्मीदवारों के नामों को अपनी मंजूरी दे दी है।

सात सांसदों में से छह लोकसभा सांसद हैं जबकि किरोड़ी लाल मीना राज्यसभा सदस्य हैं। झुंझुनू के सांसद नरेंद्र कुमार मंडावा सीट से, अलवर के सांसद बाबा बालकनाथ तिजारा से, अजमेर के सांसद भागीरथ चौधरी किशनगढ़ से, जालौर के सांसद देवजी पटेल सांचौर से और मीना सवाई माधोपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे। गुर्जर नेता दिवंगत किरोड़ी सिंह बैंसला के बेटे विजय बैंसला (देवली-उनियारा सीट से) और सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी चंद्रमोहन मीना (बस्सी निर्वाचन क्षेत्र) का नाम भी सूची में है।

अन्य भाजपा उम्मीदवार हैं: जयदीप बिहानी (गंगानगर), संजीव बेनीवाल (भादरा), ताराचंद सारस्वत (डूंगरगढ़), संतोष मेघवाल (सुजानगढ़), बबलू चौधरी (झुंझुनू), विक्रम सिंह जाखल (नवलगढ़), शुभकरण चौधरी (उदयपुरवाटी), श्रवण चौधरी (फतेहपुर), सुभाष महरिया (लछमनगढ़), गजानंद कुमावत (दांता रामगढ़), हंसराज पटेल गुर्जर (कोटपूतली), प्रेम चंद बैरवा (दूदू), देवी सिंह शेखावत (बानसूर), जयराम जाटव (अलवर ग्रामीण), जवाहर सिंह बेदम (नगर) ), बहादुर सिंह कोली (वेर), राजकुमारी जाटव (हिंडौन), हंसराज मीना (सपोटरा), और भागचंद डाकरा (बांदीकुई)।

इसी तरह लालसोट सीट से रामबिलास मीना, बामनवास से राजेंद्र मीना, केकड़ी से शत्रुघ्न गौतम, बिलाड़ा से अर्जुन लाल गर्ग, बायतू से बालाराम मूंध, खेरवाड़ा से नानालाल आहरी, डूंगरपुर से बंसीलाल कटारा, सागवाड़ा से शंकर डेचा, चोरासी से सुशील कटारा, बागीदौरा से कृष्णा कटारा, कुशलगा से भीमाभाई डामोर चुनाव लड़ेंगे।

चुनाव आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के कुछ घंटों बाद भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की। राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों पर 23 नवंबर को मतदान होगा और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। राजस्थान में विधानसभा चुनाव एक ही चरण में कराए जाएंगे।

सरदारपुरा, जोधपुर जिले में कांग्रेस पार्टी का गढ़ बना हुआ है और 1999 में उपचुनाव जीतने के बाद से लगातार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को विधानसभा के लिए चुन रहा है। पिछले चुनाव में उन्हें 63 फीसदी वोट मिले थे।

दूसरी ओर, झालरापाटन पूरी तरह से भाजपा के प्रभाव में है और 2003 से इसका प्रतिनिधित्व पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे कर रही हैं। राजे को पिछले चुनाव में अपेक्षाकृत करीबी मुकाबले का सामना करना पड़ा था और उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र सिंह जसोल को लगभग 35,000 वोटों के अंतर से हराया था।

राज्य में अशोक गहलोत के नेतृत्व को चुनौती दे रहे कांग्रेस नेता सचिन पायलट 2018 में टोक निर्वाचन क्षेत्र से विजयी हुए। इस निर्वाचन क्षेत्र में गुर्जर, अनुसूचित जाति और मुस्लिम मतदाताओं की पर्याप्त संख्या है। लक्ष्मणगढ़ को भाजपा ने केवल एक बार 2003 में जीता है। राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने 2008 से इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है।

झुंझुनू निर्वाचन क्षेत्र में, जाट नेता सीस राम ओला ने तीन बार सेवा की, और उनके बेटे बृजेंद्र ओला 2008 से विजयी उम्मीदवार रहे हैं। इसके अलावा, राजस्थान के पहले विधानसभा अध्यक्ष, नरोत्तम लाल (कांग्रेस से), इसी निर्वाचन क्षेत्र से थे। एक अन्य पूर्व अध्यक्ष सुमित्रा सिंह ने यहां छह बार जीत हासिल की, जिनमें से चार बार उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में जीत हासिल की। बाकी सीटों में चूरू, उदयपुरवाटी, कोटा उत्तर, अंता, उदयपुर, खाजूवाला, पोकरण, बीकानेर पश्चिम, खींवसर और ओसियां शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad