Advertisement

राम मंदिर अयोध्या: 51 इंच की राम लला की मूर्ति सोने, फूलों से सजी; कलाकार अरुण योगीराज ने किया है इसका निर्माण

देशभर के हजारों भक्तों के लंबे इंतजार को खत्म करते हुए आखिरकार सोमवार को अयोध्या मंदिर में राम लला की...
राम मंदिर अयोध्या: 51 इंच की राम लला की मूर्ति सोने, फूलों से सजी; कलाकार अरुण योगीराज ने किया है इसका निर्माण

देशभर के हजारों भक्तों के लंबे इंतजार को खत्म करते हुए आखिरकार सोमवार को अयोध्या मंदिर में राम लला की नई मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई। नवनिर्मित जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा होते ही सेना के हेलीकॉप्टरों ने फूलों की वर्षा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का असाधारण क्षण हर किसी को भावुक कर देने वाला है। इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरे लिए अत्यंत सौभाग्य की बात है। जय सिया राम!"

आज प्रतिष्ठा समारोह से कुछ देर पहले सोने और फूलों से सजी 51 इंच की रामलला की मूर्ति का अनावरण किया गया। काले पत्थर से बनी इस मूर्ति का निर्माण मैसूर के कलाकार अरुण योगीराज ने किया था। पिछले कुछ दिनों से मूर्ति घूंघट से ढकी हुई थी।

योगीराज की राम लल्ला की मूर्ति, जो मंदिर के भूतल पर रखी गई है, पांच वर्षीय राम का प्रतिनिधित्व करती है। बताया गया है कि मंदिर की पहली मंजिल पर सीता, लक्ष्मण और हनुमान के साथ राजा राम की मूर्ति होगी, जिसका निर्माण अभी बाकी है।

कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर वायरल हुई मूर्ति की एक तस्वीर ने विवाद खड़ा कर दिया था। मंदिर के मुख्य पुजारी ने मामले की जांच की मांग की है। मुख्य पुजारी सत्येन्द्र दास ने कहा, "प्राण प्रतिष्ठा के पूरा होने से पहले भगवान राम की मूर्ति की आंखें प्रकट नहीं की जा सकतीं। यदि आंखें देखी जा सकती हैं, तो आंखें किसने प्रकट कीं और मूर्ति की तस्वीरें सोशल मीडिया पर कैसे वायरल हुईं, इसकी जांच की जानी चाहिए।"

मोदी ने उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की उपस्थिति में 'प्राण प्रतिष्ठा' अनुष्ठान में भाग लिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad