Advertisement

रैट-होल खनन: आधुनिक मशीन की विफलता के बाद उत्तराखंड में बचावकर्मियों ने पारंपरिक पद्धति का लिया सहारा जाने क्या है ये तकनीक

बचावकर्मी पिछले 15 दिनों से वहां फंसे 41 श्रमिकों को निकालने के लिए रैट होल खनन का पारंपरिक तरीका अपना...
रैट-होल खनन: आधुनिक मशीन की विफलता के बाद उत्तराखंड में बचावकर्मियों ने पारंपरिक पद्धति का लिया सहारा जाने क्या है ये तकनीक

बचावकर्मी पिछले 15 दिनों से वहां फंसे 41 श्रमिकों को निकालने के लिए रैट होल खनन का पारंपरिक तरीका अपना रहे हैं। उनके लिए भागने का रास्ता तैयार करने के लिए मलबे में ड्रिल करने में अमेरिकी बरमा सहित भारी मशीनें विफल हो गईं। रैट होल खनन एक तकनीक है, जो मेघालय में प्रसिद्ध है, जहां श्रमिक कोयला खनन करने के लिए धरती में छोटे-छोटे छेद करते हैं।

सिल्कयारा सुरंग में, मुख्य सुरंग के टूटे हुए हिस्से में क्षैतिज रूप से चूहे के छेद का खनन करने के लिए कंपनियों - ट्रेंचलेस इंजीनियरिंग सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड और नवयुग इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड - द्वारा कम से कम 12 विशेषज्ञों को बुलाया गया है। वे दिल्ली, झाँसी और देश के अन्य हिस्सों से आए हैं।

एक अधिकारी ने कहा, "उन्हें कम से कम 10 से 12 मीटर की ड्रिलिंग अपने हाथों से करनी होगी। वे मुख्य रूप से दो उपकरणों का उपयोग करेंगे - मलबा हटाने के लिए हाथ से चलने वाली ड्रिलिंग मशीन और लोहे की बाधाओं को काटने के लिए गैस कटर।"

उत्तराखंड सरकार के अतिरिक्त सचिव और बचाव अभियान के राज्य नोडल अधिकारी, नीरज खैरवाल के अनुसार, रैट होल खनन के लिए बुलाए गए श्रमिकों की एक कुशल टीम अपने हाथों से मलबा हटा देगी। खैरवाल ने कहा, "जैसे ही वे गंदगी हटाएंगे, मशीन द्वारा सुरंग पाइप (800 मिमी) को मलबे के माध्यम से धीरे-धीरे धकेला जाएगा।"

अपना नाम मोहन राय बताने वाले एक कार्यकर्ता ने बताया। "हम ड्रिलिंग करेंगे और अपने हाथ से मलबा इकट्ठा करेंगे। हम कई सालों से ऐसा कर रहे हैं।" उन्होंने कहा कि वे अपनी आंखों को ढकने के लिए ऑक्सीजन मास्क और चश्मा पहनकर उचित स्थिति में रहेंगे।

राय ने कहा, ''हम इस विधि का उपयोग करके 24 घंटे में 5-6 मीटर मलबा हटा सकते हैं।'' एक अन्य विशेषज्ञ राकेश राजपूत ने कहा कि उनमें से तीन सुरंग के अंदर जाएंगे, एक ड्रिलिंग करेगा, दूसरा गंदगी इकट्ठा करेगा और तीसरा ट्रॉली के माध्यम से गंदगी को धकेलेगा। राजपूत ने कहा, ''हम वर्षों से ऐसा कर रहे हैं।'' एक अन्य रैट होल खनन विशेषज्ञ ने कहा कि वे 20 घंटों में 10 मीटर गंदगी या मलबा हटा सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad