Advertisement

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 'रिकॉर्ड' 73.19 फीसदी मतदान, वोटों की गिनती 13 मई को

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 73.19 प्रतिशत मतदान हुआ जिसे चुनाव अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को रिकॉर्ड...
कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 'रिकॉर्ड' 73.19 फीसदी मतदान, वोटों की गिनती 13 मई को

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 73.19 प्रतिशत मतदान हुआ जिसे चुनाव अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को रिकॉर्ड बताया। 224 सदस्यीय सदन के प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए बुधवार को मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन कार्यालय, कर्नाटक ने कहा, "कर्नाटक ने अपने लिए एक नया रिकॉर्ड बनाया है। कर्नाटक चुनाव 2023 के लिए अंतिम मतदान 73.19 प्रतिशत है।" वोटों की गिनती 13 मई को होगी।

चिक्काबल्लापुरा जिले में सबसे अधिक 85.56 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, इसके बाद बेंगलुरु ग्रामीण में 85.08 प्रतिशत मतदान हुआ; आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि सबसे कम बृहत बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) दक्षिण सीमा (बेंगलुरु शहर के कुछ हिस्से) में 52.33 प्रतिशत था।

चुनाव आयोग (ईसी) ने बुधवार रात कहा, "कर्नाटक के सभी 224 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा और 58,545 मतदान केंद्रों में से किसी में भी पुनर्मतदान के संकेत नहीं मिले हैं।"

कर्नाटक ने 2018 के विधानसभा चुनावों में 72.44 प्रतिशत मतदान दर्ज किया, जिसने एक त्रिशंकु विधानसभा को जन्म दिया था, जिसमें भाजपा 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी, जो बहुमत हासिल करने से कम थी। 2013 के चुनावों में मतदान 71.83 प्रतिशत था।

कई प्रदूषकों ने भविष्यवाणी की है कि कांग्रेस को कर्नाटक में बढ़त मिल सकती है, जो भाजपा का दक्षिणी गढ़ है, त्रिशंकु विधानसभा में उनमें से कुछ ने यह भी अनुमान लगाया है कि भव्य पुरानी पार्टी को अपने दम पर बहुमत मिल सकता है।

नरेंद्र मोदी के रथ पर सवार बीजेपी जहां 38 साल पुराने चुनावी झंझट को तोड़ने की कोशिश कर रही है, जहां राज्य ने 1985 के बाद से सत्ता में आने वाली पार्टी को कभी वोट नहीं दिया, वहीं कांग्रेस मनोबल बढ़ाने वाली जीत की उम्मीद कर रही है ताकि उसे बहुत कुछ मिल सके -2024 के लोकसभा चुनावों में खुद को मुख्य विपक्षी खिलाड़ी के रूप में स्थापित करने के लिए गति की आवश्यकता थी।

यह भी देखा जाना बाकी है कि पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली जनता दल (सेक्युलर) खंडित जनादेश की स्थिति में सरकार गठन की कुंजी पकड़कर "किंगमेकर" या "किंग" के रूप में उभरेगी या नहीं, क्योंकि यह अतीत में किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad