Advertisement

वैष्णो देवी तीर्थयात्रियों के लिए कटरा रेलवे स्टेशन पर मंगलवार से पंजीकरण काउंटर, श्रद्धालु 47 स्थानों पर करा सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन

नवरात्रि के नजदीक आने के साथ ही श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) इस दौरान गुफा मंदिर...
वैष्णो देवी तीर्थयात्रियों के लिए कटरा रेलवे स्टेशन पर मंगलवार से पंजीकरण काउंटर, श्रद्धालु 47 स्थानों पर करा सकते हैं अपना रजिस्ट्रेशन

नवरात्रि के नजदीक आने के साथ ही श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) इस दौरान गुफा मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की अपेक्षित आमद के मद्देनजर तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए कटरा में रेलवे स्टेशन पर पंजीकरण काउंटर शुरू करेगा। स्टेशन पर आठ समर्पित काउंटर स्थापित किए गए हैं, जो सुबह 5 बजे से भक्तों का पंजीकरण शुरू कर देंगे।

बोर्ड ने 3 अक्टूबर से शुरू हो रहे नवरात्रों के लिए विभिन्न व्यवस्थाओं की समीक्षा की और 9 दिवसीय उत्सव से पहले कड़ी सुरक्षा और परिचालन तत्परता पर अधिक ध्यान देने का आह्वान किया।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अंशुल गर्ग ने संवाददाताओं से कहा, "इस साल हमने अतिरिक्त पहल की है। हम कटरा रेलवे स्टेशन पर पंजीकरण काउंटर शुरू कर रहे हैं, जो कल से काम करना शुरू कर देंगे।"

उन्होंने कहा, "इसके साथ ही पंजीकरण काउंटरों की संख्या 39 से बढ़कर 47 हो गई है। श्रद्धालु 47 स्थानों पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण काउंटरों पर सभी सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई हैं।" गर्ग ने विशेष उपायों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सभी तीर्थयात्रियों के लिए सुरक्षा बढ़ाने और अनिवार्य पंजीकरण के लिए नए आरएफआईडी कार्ड पेश किए गए हैं।

उन्होंने कहा, "नए कार्ड कल सुबह से पेश किए जाएंगे।" गर्ग ने कटरा में एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें सुरक्षा एजेंसियों और स्थानीय अधिकारियों के सहयोग से तैयारियों पर व्यापक चर्चा की गई। बैठक में 3 से 12 अक्टूबर तक चलने वाले नवरात्र उत्सव से पहले सुरक्षा और परिचालन तत्परता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

भीड़ प्रबंधन, अग्नि सुरक्षा और आपदा तैयारियों से संबंधित चिंताओं को संबोधित करते हुए सीईओ ने तीर्थयात्रियों की अनुमानित आमद को प्रबंधित करने के लिए समन्वित प्रयासों की आवश्यकता पर जोर दिया। एसएमवीडीएसबी के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के हालिया निर्देशों ने सभी हितधारकों के बीच सावधानीपूर्वक योजना और सहयोग के महत्व को मजबूत किया।

सीईओ ने कहा कि तीर्थयात्रा मार्ग और तीर्थ क्षेत्र की वास्तविक समय की निगरानी सुनिश्चित करने के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से सख्त तलाशी प्रक्रिया और बढ़ी हुई निगरानी लागू की जाएगी। उन्होंने कहा, "अतिरिक्त सुरक्षा बलों और त्वरित प्रतिक्रिया टीमों की तैनाती भक्तों की सुरक्षा के लिए बनाए गए बहु-स्तरीय सुरक्षा ग्रिड को और मजबूत बनाती है।" गर्ग ने कहा, "हम सभी तीर्थयात्रियों के लिए एक सुरक्षित और आरामदायक अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

उन्होंने तीर्थयात्रा मार्ग पर स्वच्छता, पर्याप्त जल आपूर्ति और बेहतर प्रकाश व्यवस्था बनाए रखने पर बोर्ड के ध्यान पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि एक विशेष प्रवर्तन अभियान के साथ अनधिकृत पार्किंग के कारण होने वाली यातायात भीड़भाड़ की समस्या को दूर करने की योजना भी चल रही है।

उन्होंने कहा, "सावधानीपूर्वक योजना और सहयोगात्मक प्रयासों के साथ, एसएमवीडीएसबी का लक्ष्य आगामी नवरात्र उत्सव के दौरान प्रत्येक भक्त की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करते हुए तीर्थयात्रा की पवित्रता को बनाए रखना है।" उन्होंने कहा कि पूजनीय माता वैष्णोदेवी तीर्थस्थल पर आध्यात्मिक रूप से समृद्ध और घटना-मुक्त उत्सव के लिए मंच तैयार है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad