Advertisement

Jio Space Fiber: रिलायंस जियो ने लॉन्च की भारत की पहली सैटेलाइट-आधारित गीगाबिट ब्रॉडबैंड सेवा

भारत के दूरसंचार क्षेत्र में एक अग्रणी नाम, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने देश की पहली...
Jio Space Fiber: रिलायंस जियो ने लॉन्च की भारत की पहली सैटेलाइट-आधारित गीगाबिट ब्रॉडबैंड सेवा

भारत के दूरसंचार क्षेत्र में एक अग्रणी नाम, रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड ने देश की पहली उपग्रह-आधारित गीगाबिट ब्रॉडबैंड सेवा, जियोस्पेस फाइबर को लॉन्च कर दिया। यह भारत के दूरदराज के क्षेत्रों को हाई-स्पीड इंटरनेट से जोड़ने की दिशा में एक कदम है। 

रिलायंस जियो की एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस लॉन्च को शुक्रवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में प्रदर्शित किया गया था, क्योंकि रिलायंस जियो उन क्षेत्रों में हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सेवाओं का विस्तार करना चाहता है जो पहले दुर्गम थे। जियो स्पेस फ़ाइबर जल्द ही पूरे भारत में अत्यधिक प्रतिस्पर्धी कीमतों पर उपलब्ध होगा।

रिलायंस जियो पहले से ही 450 मिलियन से अधिक भारतीय उपभोक्ताओं को हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान करता है, और जियो स्पेस फाइबर की शुरुआत के साथ, इसका लक्ष्य हर घर के लिए डिजिटल समावेशिता को वास्तविकता बनाना है।

यह उपग्रह-आधारित सेवा, जियो फाइबर और जियो एयर फाइबर की मौजूदा पेशकशों में जोड़ी गई है, यह सुनिश्चित करती है कि उपभोक्ता और व्यवसाय विश्वसनीय, कम-विलंबता, उच्च गति वाले इंटरनेट और मनोरंजन तक पहुंच सकते हैं, चाहे उनका स्थान कुछ भी हो।

सैटेलाइट नेटवर्क मोबाइल बैकहॉल क्षमता को भी बढ़ाएगा, जिससे दूरदराज के इलाकों में भी जियो के टू 5जी नेटवर्क की पहुंच और स्केलेबिलिटी का विस्तार होगा।

इस महत्वाकांक्षी प्रयास के लिए, जियो ने नवीनतम मध्यम पृथ्वी कक्षा (एमईओ) उपग्रह प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए एसईएस के साथ साझेदारी की है।

एसईएस के O3b और नए 03b एम पावर उपग्रहों का लाभ उठाते हुए, जियो स्पेस फाइबर पूरे भारत में स्केलेबल और लागत प्रभावी इंटरनेट पहुंच प्रदान करके विश्वसनीयता और लचीलेपन की गारंटी देकर ब्रॉडबैंड उद्योग में क्रांति लाने के लिए तैयार है।

जियो स्पेस फाइबर की क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए, सेवा पहले ही भारत के चार सबसे दूरस्थ स्थानों से जुड़ चुकी है: गुजरात में गिर, छत्तीसगढ़ में कोरबा, ओडिशा में नबरंगपुर और असम में ओएनजीसी-जोरहाट।

रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड के चेयरमैन आकाश अंबानी ने इस लॉन्च के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा, "जियो ने भारत में लाखों घरों और व्यवसायों को पहली बार ब्रॉडबैंड इंटरनेट का अनुभव करने में सक्षम बनाया है। जियोस्पेस फाइबर के साथ, हम अपनी पहुंच का विस्तार करते हैं। लाखों लोगों को अभी भी जोड़ा जाना बाकी है"।

अंबानी ने आगे कहा, "जियोस्पेसफाइबर हर किसी को, हर जगह, ऑनलाइन सरकार, शिक्षा, स्वास्थ्य और मनोरंजन सेवाओं तक गीगाबिट पहुंच के साथ नए डिजिटल समाज में पूरी तरह से भाग लेने की अनुमति देगा।"

एसईएस नेटवर्क के मुख्य रणनीति अधिकारी जॉन-पॉल हेमिंग्वे ने साझेदारी के बारे में अपना उत्साह साझा करते हुए कहा, "जियो के साथ मिलकर, हम एक अद्वितीय समाधान के साथ भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल का समर्थन करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहे हैं जिसका उद्देश्य प्रति सेकंड कई गीगाबिट वितरित करना है।" 

हेमिंग्वे ने कहा, "अंतरिक्ष से हमारी पहली फाइबर जैसी सेवाएं आज भारत के कुछ हिस्सों में पहले से ही तैनात हैं, और हम यह देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि यह देश के अधिकांश ग्रामीण हिस्सों में भी डिजिटल परिवर्तन को कैसे बढ़ावा देगा।"

रिलायंस जियो का जियोस्पेस फाइबर भारत के डिजिटल परिवर्तन में एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो वास्तव में डिजिटल भारत की दृष्टि के अनुरूप, देश के सबसे दूरदराज के हिस्सों तक भी हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड पहुंच का विस्तार करने का वादा करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad