Advertisement

केसीआर ने डोड्डी कोमुरैय्या के बलिदान को किया याद, कहा- राज्य की प्राप्ति के लिए शांतिपूर्ण संघर्ष में, आदिवासी समूह काफी लामबंद हुए

हैदराबाद। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि तेलंगाना राज्य प्राप्ति के लिए सशस्त्र संघर्ष के...
केसीआर ने डोड्डी कोमुरैय्या के बलिदान को किया याद, कहा- राज्य की प्राप्ति के लिए शांतिपूर्ण संघर्ष में, आदिवासी समूह काफी लामबंद हुए

हैदराबाद। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि तेलंगाना राज्य प्राप्ति के लिए सशस्त्र संघर्ष के दौरान डोड्डी कोमुरैय्या का बलिदान यादगार है। मुख्यमंत्री केसीआर ने तेलंगाना के सशस्त्र संघर्ष सेनानी डोड्डी कोमुरैया के बलिदान को उनकी जयंती पर याद किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि तेलंगाना राज्य की प्राप्ति के लिए शांतिपूर्ण संघर्ष में, आदिवासी समूह काफी लामबंद हुए और डोड्डी कोमुरैय्या ने इसमें भरपूर योगदान दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तेलंगाना सरकार अमर वीरों के बलिदान को हमेशा याद रखती है और उनकी आकांक्षाओं को हासिल करने के लिए मेहनत कर रही है। तेलंगाना सरकार बीसी जातिगत व्यवसायों की रक्षा और उन्हें प्रगति की ओर अग्रसर करने के लिए भरपूर सहायता प्रदान कर रहा है। राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रमों ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान की है। गोल्ला कूर्म जाति के लोगों के विकास के लिए भेड़ वितरण कार्यक्रम लागू किया गया है जिससे उनकी आर्थिक आत्मनिर्भरता बढ़ी है, यह योजना देश में मिसाल बन गया है। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के अधिकांश लाभार्थी बीसी बच्चे हैं।

उन्होंने कहा कि आसरा योजना, रायथु बंधु, स्वाभिमान भवनों के निर्माण सहित कई योजनाओं ने बीसी वर्ग के सम्मान को बढ़ाया है। राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई सहायता से तेलंगाना में पिछड़े वर्गों की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। उनकी प्रगति ने सामाजिक प्रगति का मार्ग प्रशस्त किया है। राज्य सरकार की नीतियों के कारण आज तेलंगाना की उपजातियां देश की आर्थिक व्यवस्था में सबसे आगे हैं। सशस्त्र संघर्ष के दिनों से लेकर आज के तेलंगाना आंदोलन तक हम डोड्डी कोमुरैया जैसे तेलंगाना के शहीदों के बलिदान को लगातार याद कर रहे हैं ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तेलंगाना सरकार अमारा ज्योति का निर्माण कर रही है। डोड्डी कोमुरैया के बलिदान को यादगार बनाने के लिए राज्य सरकार आधिकारिक तौर पर उनकी जयंती और पुण्यतिथि के कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है और उन्हें श्रद्धांजलि दे रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad