Advertisement

गणतंत्र दिवस 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन होंगे मुख्य अतिथि, 2017 के बाद यह उनकी तीसरी भारत यात्रा

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन इस साल के गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाग...
गणतंत्र दिवस 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन होंगे मुख्य अतिथि, 2017 के बाद यह  उनकी तीसरी भारत यात्रा

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन इस साल के गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेने के लिए गुरुवार को जयपुर पहुंचे। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने उनका स्वागत किया। मैक्रॉन की यात्रा जुलाई 2023 में बैस्टिल डे परेड के लिए भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की फ्रांस यात्रा के बाद है। मैक्रॉन की यात्रा के साथ, फ्रांस ऐसा देश बन गया है जिसे गणतंत्र दिवस के लिए सबसे अधिक छह बार आमंत्रित किया गया है। यह 2017 के बाद से मैक्रॉन की तीसरी भारत यात्रा है। पिछले पांच वर्षों में, पीएम मोदी तीन बार फ्रांस का दौरा कर चुके हैं।

इमैनुएल मैक्रॉन एक फ्रांसीसी राजनीतिज्ञ और 2017 से फ्रांस के वर्तमान राष्ट्रपति हैं। 39 साल की उम्र में इतिहास रचते हुए, वह फ्रांसीसी इतिहास में सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति बने। मैक्रॉन ने 2022 में अपना पुन: चुनाव सुरक्षित कर लिया, जिससे वह दो दशकों में दूसरा कार्यकाल जीतने वाले पहले फ्रांसीसी राष्ट्रपति बन गए।

खुद को एक मध्यमार्गी के रूप में पेश करते हुए, मैक्रॉन ने कहा है कि उनका उद्देश्य दाएं या बाएं के साथ जुड़ना नहीं है, बल्कि फ्रांसीसी लोगों को एकजुट करना है। राष्ट्रपति पद संभालने से पहले, उन्हें निर्वाचित कार्यालय में कोई पूर्व अनुभव नहीं था। मैक्रॉन ने पेरिस नैनटेरे विश्वविद्यालय में दर्शनशास्त्र में अध्ययन किया, साइंसेज पीओ से सार्वजनिक मामलों में मास्टर डिग्री हासिल की, और फ्रांस के प्रतिष्ठित संस्थानों इकोले नेशनेल डी'एडमिनिस्ट्रेशन से स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

अपने निजी जीवन में, मैक्रॉन अपनी पत्नी ब्रिगिट से तब मिले, जब वह 15 वर्ष के थे और वह उनकी 39 वर्षीय हाई स्कूल ड्रामा टीचर थीं। उस समय उनके तीन बच्चों के साथ विवाहित होने के बावजूद, मैक्रॉन ने 17 साल की उम्र तक उनसे शादी करने का इरादा व्यक्त किया। इस जोड़े ने 2007 में शादी के बंधन में बंध गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad