Advertisement

भारत में कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी; ठंड के मौसम और नए वैरिएंट की चिंताओं के बीच 743 नए केस, 24 घंटे में 7 ने गंवाई जान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत ने शनिवार को 3,997 सक्रिय मामलों के साथ 743 नए कोविड-19 संक्रमण...
भारत में कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी;  ठंड के मौसम और नए वैरिएंट की चिंताओं के बीच 743 नए केस, 24 घंटे में 7 ने गंवाई जान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत ने शनिवार को 3,997 सक्रिय मामलों के साथ 743 नए कोविड-19 संक्रमण की सूचना दी। पिछले 24 घंटों में केरल, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु में सात मौतें दर्ज की गईं। मामलों में वृद्धि का कारण ठंड का मौसम और एक नए सीओवीआईडी -19 संस्करण का उद्भव है।

जबकि 5 दिसंबर तक दैनिक मामले दोहरे अंक में थे, हाल ही में संख्या में वृद्धि देखी गई है। उछाल के बावजूद, यह उल्लेखनीय है कि 2020 की शुरुआत में महामारी के चरम के दौरान दैनिक संख्या लाखों में थी। देश में चार वर्षों में 4.5 करोड़ से अधिक संक्रमण और 5.3 लाख मौतें हुई हैं।

सकारात्मक बात यह है कि 4.4 करोड़ से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं, जिसके परिणामस्वरूप राष्ट्रीय रिकवरी दर 98.81 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट देश भर में 220.67 करोड़ COVID-19 वैक्सीन खुराक के प्रशासन की रिपोर्ट देती है।

कर्नाटक में, पिछले 24 घंटों में 201 नए मामले सामने आए और एक मौत हुई, जिससे कुल सक्रिय मामले 833 हो गए। बुलेटिन से पता चलता है कि 60 मरीजों को छुट्टी दे दी गई, और कुल 7,060 परीक्षण किए गए, 2.84 प्रतिशत सकारात्मकता दर के साथ और 0.49 प्रतिशत मामले की मृत्यु दर। बेंगलुरु शहरी जिले में सबसे अधिक परीक्षण किए गए, जिसमें 69 सकारात्मक मामले सामने आए। मैसूरु के 74 वर्षीय मृत व्यक्ति को अन्य गंभीर बीमारियां और सांस फूलने के लक्षण थे।

दक्षिण कन्नड़ जिले में 13 नए मामले दर्ज किए गए, जिससे कुल 25 सक्रिय मामले हो गए। कर्नाटक में कोविड -19 पर राज्य सरकार की कैबिनेट उप-समिति ने एहतियाती उपायों की सलाह दी है, जिसमें मास्क पहनना, लक्षण वाले बच्चों को स्कूलों में भेजने से बचना और कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करना शामिल है।

इस बीच, ओडिशा में इस महीने 14 नए सीओवीआईडी -19 मामले सामने आए हैं, जिससे राज्य सरकार को सरकार द्वारा संचालित मेडिकल कॉलेजों में निगरानी और परीक्षण बढ़ाने के लिए प्रेरित किया गया है। सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक ने ILI और SARI निगरानी बढ़ाने, सख्त घरेलू अलगाव प्रोटोकॉल और सामुदायिक जागरूकता अभियान पर जोर दिया है।

चुनौतियों के बावजूद, ओडिशा में एक व्यक्ति ठीक हो गया है, जिससे 13 सक्रिय मामले बचे हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने बुजुर्ग व्यक्तियों और सह-रुग्णता वाले लोगों से फेसमास्क का उपयोग करने और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने का आग्रह किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad