Advertisement

संघ के कार्यक्रम में बोले मोहन भागवत, आजादी की लड़ाई में कांग्रेस का बड़ा योगदान

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS) का तीन दिवसीय मंथन शिविर दिल्ली में शुरू हो गया है। इस कार्यक्रम में देश भर...
संघ के कार्यक्रम में बोले मोहन भागवत, आजादी की लड़ाई में कांग्रेस का बड़ा योगदान

राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ (RSS) का तीन दिवसीय मंथन शिविर दिल्ली में शुरू हो गया है। इस कार्यक्रम में देश भर से कई हस्तियां पहुंची हैं। कार्यक्रम का नाम ‘भारत का भविष्य’ है। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, संघ के कार्यकर्ता बिना किसी प्रचार के अपना काम करते हैं। हालांकि उन्हें अलग-अलग माध्यमों से पब्लिसिटी मिलती है, जिसकी कभी आलोचना भी होती है।ॉ

भागवत ने यह भी कहा कि कांग्रेस ने देश के स्वतंत्रता संग्राम में बड़ी भूमिका निभाई और भारत को कई महान हस्तियां दीं। भागवत ने कहा कि वे लोगों को जोड़ना चाहते हैं, उन पर कुछ थोपना नहीं। संघ के विचारों को वे सबके साथ बांटना चाहते हैं।

तीन दिवसीय इस कार्यक्रम के केंद्र में हिंदुत्व होगा। इस कार्यक्रम की विशिष्टता तीनों दिन आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न समसामयिक विषयों पर संघ का विचार प्रस्तुत किया जाना है।

यहां करीब 700-750 मेहमान आने की संभावना है। इनमें से 90 फीसदी लोग संघ से नहीं हैं। मोहन भागवत शुरुआती दो दिन में कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इसके अलावा आखिरी दिन वह जनता के सवालों का जवाब देंगे। मोहन भागवत इस दौरान करीब 200 से अधिक सवालों का जवाब देंगे।

ये लोग हुए शामिल

कार्यक्रम में पीपी चौधरी, राम माधव, नरेंद्र जाधव, अमर सिंह पहुंचे। इनके अलावा बॉलीवुड हस्तियों में एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी, फिल्मकार मधुर भंडारकर, अनु मलिक, अन्नू कपूर और मनीषा कोइराला भी कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे।

इस कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिग्विजय सिंह और जयराम रमेश को निमंत्रण भेजे जाने की भी खबर थी. हालांकि, कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी को ऐसा कोई निमंत्रण मिलने की बात से इनकार किया गया है. वहीं, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव आजतक के कार्यक्रम में ही वहां जाने से इनकार कर चुके हैं. जबकि कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़ने ने भी साफतौर पर राहुल गांधी से आरएसएस कार्यक्रम में न जाने का आह्वान किया है.

वहीं, सीताराम येचुरी और दिग्विजय सिंह जैसे दिग्गज नेताओं को भी इस कार्यक्रम के लिए निमंत्रण भेजे जाने की चर्चा थी, लेकिन उनकी तरफ से इसका इनकार किया गया है. यानी संघ के कार्यक्रम में विपक्षी दलों के नेताओं का पहुंचना नामुमकिन नजर आ रहा है.

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad