Advertisement

मुंबई में INS ब्रह्मपुत्र में आग लगने के बाद नाविक लापता; बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ वॉरशिप

रविवार शाम को भारतीय नौसेना के जहाज़ ब्रह्मपुत्र में आग लग गई, जब जहाज़ का मुंबई नौसेना डॉकयार्ड में...
मुंबई में INS ब्रह्मपुत्र में आग लगने के बाद नाविक लापता; बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुआ वॉरशिप

रविवार शाम को भारतीय नौसेना के जहाज़ ब्रह्मपुत्र में आग लग गई, जब जहाज़ का मुंबई नौसेना डॉकयार्ड में रखरखाव चल रहा था। आग पर काबू पा लिया गया है, लेकिन एक जूनियर नाविक अभी भी लापता है। वॉरशिप बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है।

नौसेना ने पुष्टि की है कि जहाज़ पर सवार सभी अन्य कर्मियों का पता लगा लिया गया है। जहाज़, एक मल्टीरोल फ्रिगेट है, जो वर्तमान में डॉकयार्ड में एक तरफ़ पड़ा हुआ है। सोमवार को भारतीय नौसेना द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, "भारतीय नौसेना के बहुउद्देशीय फ्रिगेट जहाज ब्रह्मपुत्र में 21 जुलाई की शाम को आग लग गई थी, जब वह नौसेना डॉकयार्ड मुंबई में मरम्मत के काम से गुजर रहा था।"

"22 जुलाई की सुबह तक डॉकयार्ड और बंदरगाह में मौजूद अन्य जहाजों से अग्निशमन कर्मियों की सहायता से जहाज के चालक दल द्वारा आग पर काबू पा लिया गया। आग के जोखिम का आकलन करने के लिए सैनिटाइजेशन जांच सहित आगे की कार्रवाई की गई।"

विज्ञप्ति में कहा गया है कि सोमवार को दोपहर में जहाज एक तरफ (बंदरगाह की तरफ) गंभीर रूप से झुक गया। "सभी प्रयासों के बावजूद, जहाज को सीधा नहीं किया जा सका। जहाज अपने बर्थ के साथ-साथ और भी झुकता रहा और वर्तमान में एक तरफ झुका हुआ है।"

विज्ञप्ति में कहा गया है कि "एक जूनियर नाविक को छोड़कर सभी कर्मियों का पता लगा लिया गया है, जिसकी तलाश जारी है। दुर्घटना की जांच के लिए भारतीय नौसेना द्वारा जांच का आदेश दिया गया है।" INS ब्रह्मपुत्र स्वदेशी रूप से निर्मित 'ब्रह्मपुत्र' श्रेणी के निर्देशित मिसाइल फ्रिगेट में से पहला है। इसे अप्रैल 2000 में भारतीय नौसेना द्वारा कमीशन किया गया था। जहाज के चालक दल में 40 अधिकारी और 330 नाविक शामिल हैं।

जहाज का नाम, 'ब्रह्मपुत्र', असम से होकर बहने वाली प्रसिद्ध नदी से निकला है। जहाज के शिखर पर भूरे रंग की पृष्ठभूमि और सफेद और नीले समुद्र की लहरों के साथ एक ग्रे, एक सींग वाला भारतीय गैंडा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad