Advertisement

संदेशखाली मामला: स्वतंत्र फैक्ट फाइडिंग टीम को पश्चिम बंगाल में पुलिस ने रोका, महिलाओं पर अत्याचार की घटनाओं की कर रही है जांच

पटना उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एल नरसिम्हा रेड्डी के नेतृत्व में एक स्वतंत्र...
संदेशखाली मामला: स्वतंत्र फैक्ट फाइडिंग टीम को पश्चिम बंगाल में पुलिस ने रोका, महिलाओं पर अत्याचार की घटनाओं की कर रही है जांच

पटना उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश एल नरसिम्हा रेड्डी के नेतृत्व में एक स्वतंत्र तथ्यान्वेषी समिति के छह सदस्यों को पुलिस ने उस समय रोक दिया जब वे महिलाओं पर अत्याचार की कथित घटनाओं की जांच के लिए पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के संकटग्रस्त संदेशखाली क्षेत्र में जा रहे थे।

संदेशखाली के कुछ हिस्सों में सीआरपीसी की धारा 144 लागू होने का हवाला देते हुए और उन्हें चार-पांच के समूह में भी क्षेत्र में प्रवेश की अनुमति देना समझदारी नहीं होगी, वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने उनके काफिले को भोजेरहाट क्षेत्र में रोक दिया, जो बसंती राजमार्ग पर नदी क्षेत्र से लगभग 52 किमी दूर है।

रेड्डी, पूर्व आईपीएस अधिकारी राज पाल सिंह, राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व सदस्य चारू वली खन्ना, वकील ओपी व्यास और भावना बजाज और वरिष्ठ पत्रकार संजीव नायक के साथ, भारी नाटकीयता के बाद क्षेत्र में आगे बढ़ने की कसम खाते हुए सड़क के किनारे बैठ गए। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि छह लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया और एक वाहन में ले जाया गया और बाद में रिहा कर दिया गया।

रेड्डी ने कहा, "यह पूरी तरह से अवैध है। हमने पुलिस कर्मियों से कहा है कि कानून का पालन करने वाले नागरिक के रूप में हम नियम नहीं तोड़ेंगे। संदेशखाली में कोई कर्फ्यू नहीं लगाया गया है। इसलिए हम दो समूहों में जा सकते हैं। हमारी कम से कम दो महिला सदस्यों को जाने की अनुमति दी जानी चाहिए उन महिलाओं से मिलें जिन्होंने राजनीतिक संरक्षण का आनंद ले रहे बाहुबलियों के अत्याचारों का दंश झेला था और मीडिया द्वारा चौंकाने वाली सच्चाई सामने आने तक उन्हें पुलिस कार्रवाई से छूट मिली हुई थी।”

यह दावा करते हुए कि जब वे यात्रा के लिए निकले तो उन्हें धारा 144 के आदेश की एक प्रति दी गई, उन्होंने कहा, "प्रशासन देश के नागरिक समाज के सदस्यों को मानवाधिकार उल्लंघन के पीड़ितों के साथ बातचीत करने से नहीं रोक सकता। वे (प्रशासन) क्या छिपाने से डरते हैं।"

उन्होंने याद दिलाया कि पैनल के सदस्यों को हावड़ा के कुछ हिस्सों में जाने से रोक दिया गया था, पिछले साल रामनवमी के दौरान दो समूहों के बीच झड़प के कारण हावड़ा ब्रिज पर रोक लगा दी गई थी, हालांकि सत्तारूढ़ पार्टी के अन्य लोगों को जाने की अनुमति दी गई थी। समूह के एक अन्य सदस्य ने संवाददाताओं से कहा कि वे आगे बढ़ने की अनुमति मिलने तक वाहनों की आवाजाही में बाधा डाले बिना "शांतिपूर्वक सड़क के एक किनारे पर बैठेंगे।"

खन्ना ने कहा, "उन्होंने जो किया है वह लोकतंत्र की हत्या के अलावा कुछ नहीं है। उन्होंने हमें अवैध रूप से हिरासत में लिया है।" पूर्व न्यायाधीश, नौकरशाहों और पत्रकारों के समूह को 25 फरवरी को संदेशखली का दौरा करना था और वह तृणमूल कांग्रेस नेताओं द्वारा निवासियों की जमीन को भेरी (मछली फार्म) में बदलने के लिए कब्जा करने की कथित घटनाओं की भी जांच करना था।

उनका संदेशखाली पुलिस थाना क्षेत्र के अंतर्गत माझेरपारा, नतुन पारा, पात्रा पारा और नस्करपारा रास मंदिर का दौरा करने का कार्यक्रम था। समिति संवैधानिक प्राधिकारियों को एक रिपोर्ट सौंपेगी। तथ्यान्वेषी टीम के खिलाफ पुलिस कार्रवाई के बारे में पूछे जाने पर रविवार को दूसरे दिन संदेशखली का दौरा करने वाले पश्चिम बंगाल के दो मंत्रियों में से एक सुजीत बसु ने संवाददाताओं से कहा, "मुझे इसके बारे में कोई जानकारी या जानकारी नहीं है।"

इस बीच, एक अधिकारी ने कहा कि आईएसएफ नेता आयशा बीबी को गिरफ्तार स्थानीय टीएमसी नेता शिबाप्रसाद हाजरा के पोल्ट्री फार्मों को जलाने में कथित संलिप्तता के लिए रविवार को संदेशखाली से गिरफ्तार किया गया था।

कुछ दिन पहले भाजपा की एक तथ्यान्वेषी टीम जिसमें केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी, प्रतिमा भौमिक, सांसद सुनीता दुग्गल, कविता पाटीदार, संगीता यादव और राज्यसभा सदस्य एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक बृजलाल शामिल थे। पुलिस ने संदेशखाली में प्रवेश करने से रोका।

शनिवार को, पश्चिम बंगाल के दो मंत्रियों पार्थ भौमिक और सुजीत बसु सहित एक टीएमसी प्रतिनिधिमंडल ने नदी क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया, स्थानीय लोगों से बातचीत की और वादा किया कि उनकी शिकायतों का शीघ्र समाधान किया जाएगा। उन्होंने यह भी वादा किया था कि कथित अत्याचारों में शामिल सभी दोषियों को सजा दी जाएगी और सत्तारूढ़ पार्टी स्थानीय नेताओं के एक वर्ग के गलत कामों के प्रति 'शून्य सहनशीलता' रखती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad