Advertisement

संदेशखाली यौन उत्पीड़न मामला: एससी-एसटी पैनल ने की बंगाल में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश

पश्चिम बंगाल का संदेशखाली मामला एक तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता द्वारा यौन शोषण और जमीन हड़पने के...
संदेशखाली यौन उत्पीड़न मामला: एससी-एसटी पैनल ने की बंगाल में राष्ट्रपति शासन की सिफारिश

पश्चिम बंगाल का संदेशखाली मामला एक तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेता द्वारा यौन शोषण और जमीन हड़पने के आरोपों पर देशव्यापी रोष भड़काने के बाद अब सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है। वकील अलख आलोक श्रीवास्तव ने सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका (पीआईएल) दायर की है, जिसमें आरोपों की विशेष जांच टीम (एसआईटी) या केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से निष्पक्ष जांच कराने का आग्रह किया गया है। याचिका में न केवल दोषी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की गई है, बल्कि कथित अपराधों के कथित पीड़ितों के लिए मुआवजे की भी मांग की गई है।

इसके अतिरिक्त, क्षेत्र का दौरा करने के लिए भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा द्वारा नियुक्त छह सदस्यीय जांच समूह को पुलिस ने शुक्रवार को रोक दिया। टीम की रामपुर में नाकाबंदी कर दी गई। भाजपा प्रमुख ने टीम से क्षेत्र का दौरा करने और उन महिलाओं से मिलने को कहा था जिन्होंने तृणमूल नेता पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था।

इसके बाद केंद्रीय राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल आनंद बोस से मुलाकात की। उन्होंने कहा, "हम उनकी (आनंद बोस) अनुमति मांगेंगे और उसके बाद संदेशखाली के लिए आगे बढ़ेंगे। मौजूदा स्थिति क्षेत्र में कानून और व्यवस्था की गंभीर कमी का संकेत देती है। इस स्थिति में पश्चिम बंगाल की पुलिस भी उतनी ही दोषी है जितनी कि टीएमसी के गुंडे।"

इसे देखते हुए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) के अध्यक्ष अरुण हलदर ने कहा, पैनल ने संदेशखली में टीएमसी नेता शाहजहां शेख और उनके समर्थकों द्वारा महिलाओं के कथित उत्पीड़न पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपी अपनी रिपोर्ट में पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश की है। उन्होंने कहा, “कुछ अधिकारियों ने गलत व्यवहार किया है और राष्ट्रीय आयोग की अनदेखी की है। हमने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है। हमने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को उन सभी को काली सूची में डालने के लिए लिखा है।”

इसके अलावा, बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने संदेशखली की यात्रा के बाद स्थिति को "भयानक, चौंकाने वाला, चकनाचूर करने वाला" बताया और क्षेत्र में "उपद्रवी तत्वों" के साथ मिलीभगत के लिए कानून प्रवर्तन को दोषी ठहराया। उन्होंने आरोपों की जांच के लिए स्पेशल टास्क फोर्स के गठन का सुझाव दिया।

पश्चिम बंगाल कांग्रेस प्रमुख अधीर रंजन चौधरी को पुलिस ने शुक्रवार को अशांत संदेशखाली इलाके में जाने से रोक दिया, जहां टीएमसी नेताओं द्वारा ग्रामीणों पर कथित अत्याचार को लेकर निषेधाज्ञा का हवाला देते हुए विरोध प्रदर्शन हो रहा है।

उन्होंने विपक्षी दलों को प्रवेश से वंचित करने के पीछे राज्य सरकार के तर्क पर सवाल उठाते हुए कहा, "विपक्षी दलों को संदेशखाली में प्रवेश करने से क्यों रोका जा रहा है? राज्य सरकार क्या छिपाने की कोशिश कर रही है? वे इसका राजनीतिकरण करने की कोशिश क्यों कर रहे हैं?" उन्होंने आगे कहा, “क्या संदेशखाली एक निषिद्ध क्षेत्र है? हमें अंदर क्यों नहीं जाने दिया जा रहा है। हम आतंकवादी नहीं हैं।''

हालाँकि, पश्चिम बंगाल पुलिस ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भाजपा द्वारा लगाए गए बलात्कार के आरोपों का खंडन किया है। यह घटना 5 जनवरी को संदेशखाली में हुई, जब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने करोड़ों रुपये के राशन वितरण घोटाले से जुड़े तृणमूल के मजबूत नेता शाहजहां शेख के आवास पर छापेमारी की। स्थिति तब बिगड़ गई जब शाहजहां के सहयोगियों ने कथित तौर पर ईडी अधिकारियों पर हमला किया, जिससे घटनाओं का अराजक क्रम शुरू हो गया। इसके बाद, संदेशखाली की महिलाएं जमीन हड़पने और वर्षों तक यातना और यौन उत्पीड़न सहने के आरोपों के साथ आगे आईं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad