Advertisement

संजय राउत को मिली जमानत, मानहानि मामले में दोषसिद्धि को दी थी चुनौती

मुंबई की एक सत्र न्यायालय ने शुक्रवार को शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत को जमानत दे दी, क्योंकि...
संजय राउत को मिली जमानत, मानहानि मामले में दोषसिद्धि को दी थी चुनौती

मुंबई की एक सत्र न्यायालय ने शुक्रवार को शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत को जमानत दे दी, क्योंकि उन्होंने भाजपा नेता किरीट सोमैया की पत्नी मेधा सोमैया द्वारा दायर मानहानि मामले में अपनी दोषसिद्धि को चुनौती दी थी। राउत ने सत्र न्यायालय में अपनी दोषसिद्धि और मजिस्ट्रेट न्यायालय द्वारा दी गई 15 दिन की जेल की सजा के खिलाफ पुनरीक्षण आवेदन दायर किया है।

राज्यसभा सदस्य शुक्रवार को न्यायालय के समक्ष उपस्थित हुए और जमानत मांगी। न्यायालय ने उन्हें 50,000 रुपये की जमानत दी। न्यायिक मजिस्ट्रेट (प्रथम श्रेणी) आरती कुलकर्णी ने 26 सितंबर को राउत को भारतीय दंड संहिता की धारा 500 के तहत मानहानि का दोषी ठहराया। उन्हें 15 दिन की जेल की सजा सुनाने के अलावा न्यायालय ने उन पर 25,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया। हालांकि, न्यायालय ने उन्हें अपील दायर करने के लिए 30 दिनों के लिए सजा निलंबित कर दी।

राउत ने सत्र न्यायालय के समक्ष अपने पुनरीक्षण आवेदन में कहा कि मजिस्ट्रेट का आदेश "कानून की दृष्टि से खराब और तथ्यों के आधार पर अनुचित" था। मेधा सोमैया ने दावा किया था कि राउत ने उनके और उनके पति के खिलाफ मीडिया में निराधार और अपमानजनक आरोप लगाए थे, जिसमें उन पर मीरा भयंदर नगर निगम क्षेत्र में सार्वजनिक शौचालयों के निर्माण से संबंधित 100 करोड़ रुपये के घोटाले में शामिल होने का आरोप लगाया गया था। सोमैया के वकील लक्ष्मण कनाल ने कहा, "चूंकि राउत व्यक्तिगत रूप से पेश हुए थे, इसलिए हमने उनकी जमानत याचिका का विरोध नहीं किया, जिसके बाद अदालत ने इसे मंजूर कर लिया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad