Advertisement

SC ने निरोध अधिनियम का इस्तेमाल करने के लिए तेलंगाना की आलोचना की, कहा- लोगों की स्वतंत्रता पर अंकुश लगा रही है पुलिस

उच्चतम न्यायालय ने एहतियातन हिरासत कानून का इस्तेमाल करने के लिए तेलंगाना पुलिस की सोमवार को आलोचना...
SC ने निरोध अधिनियम का इस्तेमाल करने के लिए तेलंगाना की आलोचना की, कहा- लोगों की स्वतंत्रता पर अंकुश लगा रही है पुलिस

उच्चतम न्यायालय ने एहतियातन हिरासत कानून का इस्तेमाल करने के लिए तेलंगाना पुलिस की सोमवार को आलोचना की और कहा कि जब देश आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 'आजादी का अमृत महोत्सव' मना रहा है, तो कुछ पुलिस अधिकारी लोगों की स्वतंत्रता और स्वतंत्रता पर अंकुश लगा रहे हैं।

न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति दीपांकर दत्ता की पीठ ने एक बंदी के पति के खिलाफ पारित हिरासत आदेश को रद्द करते हुए यह टिप्पणी की। "हम तेलंगाना राज्य में अधिकारियों को यह याद दिलाने के लिए राजी हैं कि अधिनियम के कठोर प्रावधानों को अचानक लागू नहीं किया जाना चाहिए।

"जबकि राष्ट्र विदेशी शासन से आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, उक्त राज्य के कुछ पुलिस अधिकारी जिन्हें अपराधों को रोकने का कर्तव्य सौंपा गया है और वे नागरिकों के अधिकारों की रक्षा के लिए भी समान रूप से जिम्मेदार हैं, ऐसा प्रतीत होता है संविधान द्वारा गारंटीकृत मौलिक अधिकारों से बेखबर हैं और लोगों की स्वतंत्रता और स्वतंत्रता पर अंकुश लगा रहे हैं। पीठ ने कहा, "जितनी जल्दी इस प्रवृत्ति को समाप्त किया जाएगा, उतना बेहतर होगा।"

शीर्ष अदालत ने कहा कि भारत के संविधान निर्माताओं द्वारा एक असाधारण उपाय के रूप में की गई निवारक हिरासत को वर्षों से इसके लापरवाह आह्वान के साथ सामान्य बना दिया गया है जैसे कि यह कार्यवाही के सामान्य पाठ्यक्रम में भी उपयोग के लिए उपलब्ध हो।

पीठ ने कहा, "निवारक हिरासत की बेड़ियों को खोलने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि हमारे संविधान में निहित सुरक्षा उपायों को, विशेष रूप से अनुच्छेद 14, 19 और 21 द्वारा गठित 'स्वर्ण त्रिकोण' के तहत, परिश्रमपूर्वक लागू किया जाए।" जबकि अनुच्छेद 14 कानून के समक्ष समानता से संबंधित है, अनुच्छेद 19 भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता से संबंधित है, और अनुच्छेद 21 भारत के नागरिकों को जीवन और व्यक्तिगत स्वतंत्रता का अधिकार प्रदान करता है। ये सभी देश के नागरिकों को संविधान के तहत गारंटीकृत मौलिक अधिकार हैं।

शीर्ष अदालत ने कहा कि निवारक हिरासत आदेशों की वैधता पर निर्णय लेते समय, अदालतों को यह सुनिश्चित करना होगा कि आदेश हिरासत में लेने वाले प्राधिकारी की अपेक्षित संतुष्टि पर आधारित है। मौजूदा मामले का जिक्र करते हुए, शीर्ष अदालत ने कहा कि संबंधित प्राधिकारी उन अपराधों के बीच अंतर करने में विफल रहे हैं जो "कानून और व्यवस्था" की स्थिति पैदा करते हैं और जो "सार्वजनिक व्यवस्था" पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं।

कहा गया है कि तेलंगाना बूटलेगर्स, डकैतों, ड्रग-अपराधियों, गुंडों, अनैतिक तस्करी अपराधियों, भूमि पर कब्जा करने वालों, नकली बीज अपराधियों, कीटनाशक अपराधियों, उर्वरक अपराधियों, खाद्य मिलावट अपराधियों, नकली दस्तावेज़ अपराधियों, अनुसूचित वस्तु अपराधियों, वन अपराधियों की खतरनाक गतिविधियों की रोकथाम करता है। गेमिंग अपराधी, यौन अपराधी, विस्फोटक पदार्थ अपराधी, हथियार अपराधी, साइबर अपराध अपराधी और सफेदपोश या वित्तीय अपराधी अधिनियम 1986 एक असाधारण क़ानून है।

कहा गया है कि कानून को तब लागू नहीं किया जाना चाहिए था जब सामान्य आपराधिक कानून ने हिरासत के आदेश को जन्म देने वाली आशंकाओं को दूर करने के लिए पर्याप्त साधन उपलब्ध कराए हों।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad