Advertisement

सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सांसद अतीक अहमद का यूपी से गुजरात जेल में किया ट्रांसफर

सुप्रीम कोर्ट ने बाहुबली नेता और पूर्व सपा सांसद अतीक अहमद को नैनी जेल से गुजरात की अहमदाबाद जेल में...
सुप्रीम कोर्ट ने पूर्व सांसद अतीक अहमद का यूपी से गुजरात जेल में किया ट्रांसफर

सुप्रीम कोर्ट ने बाहुबली नेता और पूर्व सपा सांसद अतीक अहमद को नैनी जेल से गुजरात की अहमदाबाद जेल में ट्रांसफर करने का आदेश दिया है। अतीक पर पिछले साल जेल में रहते हुए एक कारोबारी का अपहरण करने और जेल लाकर उसकी पिटाई करवाने का आरोप है। कोर्ट ने इस मामले की सीबीआई जांच का आदेश दिया है। साथ ही अतीक अहमद के खिलाफ लंबित 106 मामलों की स्टेट्स रिपोर्ट मांगी है। कुछ दिन पहले ही अतीक को नैनी जेल लाया गया था।

यूपी सरकार ने कोर्ट को बताया था कि अतीक अहमद और उसका गैंग कारोबारी मोहित जायसवाल को पैसों के लिए धमका रहा था। इनकार करने पर पूर्व सपा सांसद अतीक अहमद ने पिछले साल दिसंबर में देवरिया जेल में रहते हुए कारोबारी का अपहरण करवाया और उसे जेल में अपने सामने पिटवाया। जेल सुपरिटेंडेंट और दूसरे अधिकारियों ने उसके लोगों को कारोबारी को जेल के अंदर लाने दिया। इससे पहले यूपी सरकार ने कोर्ट में कहा था कि इस मामले में विभागीय जांच कराई गई, जिसमें जेल सुपरिडेंट समेत 4 पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई गई। घटना के बाद अतीक को डिस्ट्रिक्ट जेल देवरिया से बेरली जेल भेज दिया गया।   

'गवाहों को संरक्षण दिया जाए'

सुप्रीम कोर्ट ने अतीक अहमद के खिलाफ सभी लंबित मामलों का जल्द निपटारा करने और इस मामले में सभी गवाहों को संरक्षण देने को कहा है। यूपी सरकार ने कोर्ट को बताया था कि अतीक अहमद के खिलाफ1979 से 2019 तक कुल 109 केस लंबित है। 17 केस धारा 302, 12 केस गैंगेस्टर एक्ट, 8 केस आर्म्स एक्ट और 4 केस गुंडा एक्ट के मामले में दर्ज है। अतीक अहमद के खिलाफ 8 केस 2015 से 2019 में दर्ज किए गए, जिनमें अभी जांच चल रही है। इन केसों में दो केस 302 के भी शामिल है।

कौन है अतीक अहमद

10 अगस्त 1962 को जन्मे अतीक अहमद का पूर्वांचल और इलाहाबाद में सरकारी ठेकेदारी, खनन और उगाही के कई मामलों में उनका नाम आया। अतीक अहमद के खिलाफ उत्तर प्रदेश के लखनऊ, कौशाम्बी, चित्रकूट, इलाहाबाद ही नहीं बल्कि बिहार राज्य में भी हत्या, अपहरण, जबरन वसूली आदि के मामले दर्ज हैं। अतीक के खिलाफ सबसे ज्यादा मामले इलाहाबाद जिले में ही दर्ज हुए।

2004 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने अतीक को फूलपुर संसदीय क्षेत्र से टिकट दिया और वह सांसद बन गए। 2014 में अतीक सपा के टिकट पर श्रावस्ती सीट से लड़े लेकिन हार गए। इस बार भी उनके फूलपुर से चुनाव लड़ने की चर्चाएं थीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad