Advertisement

सिंधिया ने हवाई अड्डे की गंदगी से निपटने के लिए छह सूत्री योजना साझा की, कहा- 'वॉर रूम' किया जाएगा स्थापित

विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को दिल्ली में कोहरे के कारण उड़ान में व्यवधान और इसके...
सिंधिया ने हवाई अड्डे की गंदगी से निपटने के लिए छह सूत्री योजना साझा की, कहा- 'वॉर रूम' किया जाएगा स्थापित

विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मंगलवार को दिल्ली में कोहरे के कारण उड़ान में व्यवधान और इसके बाद अन्य प्रमुख हवाई अड्डों पर परिचालन पर पड़ने वाले प्रभाव से निपटने के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) की एक सूची जारी की।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यात्री असुविधा से संबंधित किसी भी मुद्दे को तत्काल संबोधित करने के लिए छह मेट्रो हवाई अड्डों - दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरु, कोलकाता और चेन्नई - पर हवाई अड्डों और एयरलाइन ऑपरेटरों द्वारा 'वॉर रूम' स्थापित किए जाएंगे।

दिल्ली हवाई अड्डे पर मौसम की स्थिति के कारण उड़ान संचालन प्रभावित होने के बीच एसओपी आई है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सोमवार को एयरलाइंस से उड़ान में देरी के संबंध में सटीक वास्तविक समय की जानकारी प्रकाशित करने और कोहरे से संबंधित व्यवधानों के बीच यात्रियों के साथ संवाद करने के लिए हवाई अड्डों पर कर्मचारियों को उचित रूप से संवेदनशील बनाने के लिए कहा।

सिंधिया ने एक्स पर एक पोस्ट में एसओपी को छह बिंदुओं में सूचीबद्ध किया:

1. इन एसओपी के अलावा, हमने सभी 6 मेट्रो हवाई अड्डों के लिए प्रतिदिन तीन बार घटना की रिपोर्टिंग मांगी है।

2. डीजीसीए निर्देशों, एसओपी और सीएआर (नागरिक उड्डयन आवश्यकता) के कार्यान्वयन की नियमित रूप से निगरानी और रिपोर्ट की जाएगी।

3. यात्री असुविधा के संबंध में किसी भी मुद्दे का तुरंत समाधान करने के लिए 6 मेट्रो हवाई अड्डों पर हवाई अड्डों और एयरलाइन ऑपरेटरों द्वारा 'वॉर रूम' स्थापित किए जाएंगे।

4. चौबीसों घंटे पर्याप्त सीआईएसएफ जनशक्ति की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

5. दिल्ली हवाई अड्डे पर RWY 29L को आज CAT III चालू कर दिया गया है।

6. री-कार्पेटिंग के बाद दिल्ली हवाई अड्डे पर CAT III के रूप में RWY 10/28 का परिचालन भी किया जाएगा। सीएटी III लैंडिंग एक सटीक दृष्टिकोण है जो विमान को कम दृश्यता की स्थिति में सुरक्षित रूप से उतरने की अनुमति देता है।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सोमवार को एयरलाइंस से उड़ान में देरी के संबंध में सटीक वास्तविक समय की जानकारी प्रकाशित करने और कोहरे से संबंधित व्यवधानों के बीच यात्रियों के साथ संवाद करने के लिए हवाई अड्डों पर कर्मचारियों को उचित रूप से संवेदनशील बनाने के लिए कहा।

विमानन निगरानी संस्था डीजीसीए ने कहा कि एयरलाइंस "पर्याप्त रूप से पहले" उन उड़ानों को रद्द कर सकती हैं, जिनमें तीन घंटे से अधिक की देरी होने की संभावना है। दिल्ली और आसपास के इलाकों में घने कोहरे के कारण पिछले दो दिनों से कई उड़ानों में देरी, मार्ग परिवर्तन और रद्दीकरण हो रहा है और इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर भी अराजक स्थिति पैदा हो गई है। रविवार को जहां 10 उड़ानें डायवर्ट की गईं और कुछ रद्द की गईं, वहीं सोमवार को 100 से अधिक उड़ानें रद्द की गईं। मंगलवार सुबह भी उड़ान परिचालन प्रभावित हुआ।

रविवार को दिल्ली हवाईअड्डे पर अव्यवस्था और यात्रियों के आक्रोश को दिखाने वाले दृश्यों की बाढ़ सोशल मीडिया पर आने के बाद चिंताओं को दूर करने के लिए सोमवार को सिंधिया को कदम उठाना पड़ा। सिंधिया ने कहा कि सभी हितधारक कोहरे से संबंधित प्रभाव के साथ-साथ यात्री असुविधा को कम करने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहे हैं, और जोर देकर कहा कि अनियंत्रित यात्री व्यवहार अस्वीकार्य है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad