Advertisement

एससीओ समिटः पीएम मोदी समरकंद के लिए रवाना, इन नेताओं से हे सकती है मुलाकात

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को शंघाई शिखर सम्मेलन (एससीओ) में भाग लेने के लिए उज़्बेक शहर...
एससीओ समिटः पीएम मोदी समरकंद के लिए रवाना, इन नेताओं से हे सकती है मुलाकात

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को शंघाई शिखर सम्मेलन (एससीओ) में भाग लेने के लिए उज़्बेक शहर समरकंद के लिए रवाना हो गए, जिसमें रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और ईरान के इब्राहिम रायसी सहित अन्य शीर्ष विश्व भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शवकत मिर्जियोयेव के निमंत्रण पर उज्बेकिस्तान का दौरा कर रहे हैं। उज्बेकिस्तान एससीओ का वर्तमान अध्यक्ष है। मोदी ने ट्वीट किया, "एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए समरकंद, उज्बेकिस्तान के लिए रवाना हो रहे हैं, जहां क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों की एक विस्तृत श्रृंखला पर विचारों का आदान-प्रदान होगा।"

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने समरकंद के लिए प्रधानमंत्री की योजना बनाते हुए एक तस्वीर पोस्ट करते हुए कहा कि शिखर सम्मेलन एससीओ की गतिविधियों की समीक्षा करने और भविष्य में सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा करने का एक अवसर होगा। बागची ने ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 22वीं बैठक में भाग लेने के लिए समरकंद, उज्बेकिस्तान के लिए रवाना हुए।"

अपने प्रस्थान पूर्व बयान में, मोदी ने कहा कि वह सामयिक क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान के साथ-साथ समूह के भीतर बहुआयामी और पारस्परिक रूप से लाभप्रद सहयोग के विस्तार और गहनता पर विचार कर रहे थे। उन्होंने कहा, "उज़्बेक की अध्यक्षता में व्यापार, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और पर्यटन के क्षेत्रों में आपसी सहयोग के लिए कई फैसले लिए जाने की संभावना है।"

मोदी ने कहा कि वह राष्ट्रपति मिर्जियोयेव से मिलने के लिए भी उत्सुक हैं। मोदी ने कहा, "मैं 2018 में उनकी भारत यात्रा को याद करता हूं। उन्होंने 2019 में वाइब्रेंट गुजरात समिट में गेस्ट ऑफ ऑनर के रूप में शिरकत की। इसके अलावा, मैं शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कुछ अन्य नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करूंगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad