Advertisement

स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा, भारत से लगभग 1800 विशेष अतिथि पहुंचेंगे लाल किला

देश में स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले, दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा व्यवस्थाओं को...
स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा, भारत से लगभग 1800 विशेष अतिथि पहुंचेंगे लाल किला

देश में स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले, दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा व्यवस्थाओं को और पुख्ता कर दिया है। दिल्ली पुलिस ने कड़े सुरक्षा इंतजाम किए हैं और गश्त और वाहनों की जांच तेज कर दी है। इससे पहले लाल किले पर विभिन्न सशस्त्र बलों की फुल ड्रेस रिहर्सल चल रही है।

बता दें कि भारत की आजादी के 75 वर्ष के अवसर पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश में स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले अपने सभी सोशल मीडिया हैंडल पर अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर को बदलकर 'तिरंगा' (भारतीय ध्वज) कर दिया। साथ ही उन्होंने देश के सभी नागरिकों से अपने सोशल मीडिया हैंडल पर प्रोफाइल तस्वीर को बदलने का आग्रह किया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, " हर घर तिरंगा, आंदोलन की भावना में, आइए हम अपने सोशल मीडिया खातों की डीपी बदलें और इस अनूठे प्रयास को समर्थन दें जो हमारे प्यारे देश और हमारे बीच के बंधन को गहरा करेगा।"

<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">In the spirit of the <a href="https://twitter.com/hashtag/HarGharTiranga?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#HarGharTiranga</a> movement, let us change the DP of our social media accounts and extend support to this unique effort which will deepen the bond between our beloved country and us.</p>&mdash; Narendra Modi (@narendramodi) <a href="https://twitter.com/narendramodi/status/1690578185807876096?ref_src=twsrc%5Etfw">August 13, 2023</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

इससे पहले शुक्रवार को पीएम मोदी ने भारत के लोगों से इस साल 13 से 15 अगस्त तक 'हर घर तिरंगा' आंदोलन में भाग लेने का आग्रह किया था। पीएम मोदी ने कहा था कि भारत का राष्ट्रीय ध्वज स्वतंत्रता और राष्ट्रीय एकता की भावना का प्रतीक है। उन्होंने लोगों से 'हर घर तिरंगा' वेबसाइट पर तिरंगे के साथ अपनी तस्वीरें अपलोड करने का आग्रह किया।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ''तिरंगा स्वतंत्रता और राष्ट्रीय एकता की भावना का प्रतीक है। हर भारतीय का तिरंगे से भावनात्मक जुड़ाव है और यह हमें राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है।''

इस बीच, आपको बता दें कि लाल किले पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वतंत्रता दिवस ध्वजारोहण में पूरे भारत से लगभग 1,800 विशेष अतिथि शामिल होंगे। स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले, दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी भर में जांच और सुरक्षा उपाय बढ़ा दिए हैं।

किसान कल्याण ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि इस वर्ष भारत की आज़ादी के 75 वर्ष पूरे होने पर, जीवंत गांवों के सरपंच, शिक्षक, नर्स, किसान, मछुआरे, नई दिल्ली में सेंट्रल विस्टा परियोजना के निर्माण में मदद करने वाले श्रम योगी, खादी क्षेत्र के कार्यकर्ता, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता स्कूल शिक्षक, सीमा सड़क संगठन केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने देश के विभिन्न हिस्सों में लागू अमृत सरोवर परियोजनाओं और हर घर जल योजना परियोजनाओं में मदद करने वाले और काम करने वालों को इस साल नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है।

गौरतलब है कि महाराष्ट्र राज्य से 'प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना' (PM-KISAN) के दो लाभार्थी लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के गवाह बनेंगे। योजना के पचास (50) लाभार्थी, अपने परिवारों के साथ, लगभग 1,800 व्यक्तियों में से हैं, जिन्हें पीएम मोदी का संबोधन सुनने के लिए आमंत्रित किया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad