Advertisement

सीपीआई(एम) के वरिष्ठ नेता सीताराम येचुरी का लंबी बीमारी के बाद 72 वर्ष की आयु में निधन, 1975 के आपातकाल के खिलाफ थे प्रमुख छात्र आवाज

सीपीआई(एम) के महासचिव सीताराम येचुरी का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार को दिल्ली के अखिल भारतीय...
सीपीआई(एम) के वरिष्ठ नेता सीताराम येचुरी का लंबी बीमारी के बाद 72 वर्ष की आयु में निधन, 1975 के आपातकाल के खिलाफ थे प्रमुख छात्र आवाज

सीपीआई(एम) के महासचिव सीताराम येचुरी का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया। अस्पताल और पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी। वे 72 वर्ष के थे। येचुरी पिछले कुछ दिनों से गंभीर स्थिति में थे और उन्हें श्वसन सहायता प्रणाली पर रखा गया था।

सूत्रों के अनुसार, वरिष्ठ नेता का दोपहर 3.05 बजे निधन हो गया। सीपीआई(एम) ने मंगलवार को एक बयान में कहा था कि 72 वर्षीय नेता का दिल्ली स्थित एम्स के आईसीयू में तीव्र श्वसन पथ संक्रमण के लिए इलाज चल रहा था। पार्टी ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि एम्स में डॉक्टरों की एक बहु-विषयक टीम येचुरी की निगरानी कर रही थी। येचुरी को निमोनिया जैसे सीने के संक्रमण के इलाज के लिए 19 अगस्त को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

1952 में जन्मे सीताराम येचुरी ने 1974 में वामपंथी छात्र संगठन - स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) के माध्यम से राजनीति में प्रवेश किया। एक साल बाद वे सीपीआई(एम) में शामिल हो गए। मार्क्सवादी राजनेता 1992 से सीपीआई(एम) पोलित ब्यूरो के सदस्य हैं और 2005 से 2017 तक पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के सदस्य भी रहे हैं। सीताराम येचुरी ने 2015 में प्रकाश करात के बाद सीपीआई(एम) महासचिव का पद संभाला।

ऑनलाइन स्रोतों से मिली जानकारी के अनुसार, येचुरी हैदराबाद में पले-बढ़े और 1969 तक वहीं पढ़ाई की, यानी अपनी दसवीं कक्षा तक। 1969 का तेलंगाना आंदोलन, उस क्षेत्र के लिए राज्य का दर्जा पाने के लिए एक राजनीतिक आंदोलन था जो उस समय आंध्र प्रदेश का हिस्सा था, येचुरी को दिल्ली ले आया। उन्होंने दिल्ली में प्रेसिडेंट्स एस्टेट स्कूल में दाखिला लिया और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की उच्चतर माध्यमिक परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त किया।

इसके बाद, येचुरी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से अर्थशास्त्र में बैचलर ऑफ आर्ट्स (ऑनर्स) और फिर जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से अर्थशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई की।

आपातकाल के दौरान येचुरी की गिरफ्तारी

येचुरी ने अर्थशास्त्र में पीएचडी (डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी) के लिए जेएनयू में दाखिला लिया, जिसे उन्हें आपातकाल के दौरान गिरफ्तारी के कारण 1975 में छोड़ना पड़ा। 25 जून, 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लागू कर दिया, नागरिक स्वतंत्रता को निलंबित कर दिया, विपक्षी नेताओं, कार्यकर्ताओं और असंतुष्टों को जेल में डाल दिया और प्रेस सेंसरशिप लागू कर दी।

अपनी गिरफ्तारी से पहले, येचुरी आपातकाल के खिलाफ प्रतिरोध का आयोजन करते हुए कुछ समय के लिए भूमिगत हो गए थे। आपातकाल के बाद, उन्हें एक साल में तीन बार (1977-78) जेएनयू छात्र संघ का अध्यक्ष चुना गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad