Advertisement

सीरम ने कोविशील्ड की घटाई कीमत, राज्यों को अब इतने दाम पर मिल सकेगी कोरोना की वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों को दी जाने वाली कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 100 रुपये घटा दी है। सीरम के सीईओ...
सीरम ने कोविशील्ड की घटाई कीमत, राज्यों को अब इतने दाम पर मिल सकेगी कोरोना की वैक्सीन

सीरम इंस्टीट्यूट ने राज्यों को दी जाने वाली कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत 100 रुपये घटा दी है। सीरम के सीईओ अदार पूनावाला ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राज्यों को कोविशील्ड की एक डोज अब 400 रुपए की जगह 300 रुपए में दी जाएगी। हालांकि, सीरम ने वैक्सीन के एक डोज की कीमत सिर्फ राज्य सरकारों के लिए घटाई हैं, निजी अस्पतालों के लिए कीमतें कम नहीं हुई हैं।  निजी अस्पतालों को अभी भी कोविशील्ड की एक डोज 600 रुपए में ही मिलेगी।

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने अपने कोविड-19 टीके 'कोविशील्ड' की राज्य सरकारों के लिए कीमत 400 रुपये प्रति डोज तय की थी। अदार पूनावाला ने कहा, ''सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की तरफ से राज्य को दी जाने वाली वैक्सीन की कीमत 400 रुपये से घटाकर 300 रुपये प्रति डोज करता हूं और यह तत्काल प्रभाव से लागू होगा। इससे राज्य के हजारों करोड़ रुपये की बचत होगी। इससे और ज्यादा वैक्सीनेशन हो पाएगा और अनगिनत जिंदगियां बचाई जा सकेंगी।''

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन का निर्माण कर रही है। इस समय देश में दो वैक्सीन कोविशिल्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन उपलब्ध है। देश में 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा फेज शुरू हो रहा है। इसके तहत 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक ने अपनी वैक्सीन की कीमतें जारी की थीं। दोनों ही कंपनियों ने केंद्र सरकार, राज्य सरकार और निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन की अलग-अलग कीमत तय की हैं। हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 टीके ‘कोवैक्सीन’ की कीमत राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये प्रति डोज और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये प्रति डोज तय की है। कोरोना वैक्सीन की अधिक कीमतों को लेकर विपक्षी पार्टियां मोदी सरकार को निशाने पर ले रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad