Advertisement

छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में सात नक्सली मारे गए, तलाशी अभियान जारी

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर और बीजापुर जिलों की सीमा पर गुरुवार को जंगल में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़...
छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में सात नक्सली मारे गए, तलाशी अभियान जारी

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर और बीजापुर जिलों की सीमा पर गुरुवार को जंगल में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में सात नक्सली मारे गए। नारायणपुर के पुलिस अधीक्षक (एसपी) प्रभात कुमार ने बताया कि सुबह करीब 11 बजे सुरक्षाकर्मियों की संयुक्त टीम नक्सल विरोधी अभियान पर निकली थी, तभी मुठभेड़ शुरू हो गई।

उन्होंने बताया कि दंतेवाड़ा, नारायणपुर और बस्तर जिलों के जिला रिजर्व गार्ड, बस्तर फाइटर्स और स्पेशल टास्क फोर्स (राज्य पुलिस की सभी इकाइयां) के कर्मियों को शामिल करते हुए यह अभियान 21 मई को शुरू किया गया था, जब अबूझमाड़ के जंगलों में माओवादियों की इंद्रावती एरिया कमेटी और प्लाटून नंबर 16 के कैडरों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिली थी।

उन्होंने बताया कि गुरुवार को जब सुरक्षाकर्मी बीजापुर-नारायणपुर सीमा पर जंगल की घेराबंदी कर रहे थे, तब गोलीबारी शुरू हो गई और शाम तक रुक-रुक कर गोलीबारी होती रही। एसपी ने बताया कि मुठभेड़ स्थल से वर्दीधारी सात नक्सलियों के शव और कई हथियार बरामद किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इलाके में तलाशी अभियान अभी भी जारी है।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने सुरक्षा बलों की सराहना की और कहा कि उनकी सरकार नक्सलवाद के खिलाफ मजबूती से लड़ रही है। साय ने अपने 'एक्स' हैंडल पर लिखा, "नारायणपुर-बीजापुर जिले के सीमावर्ती इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में सात नक्सली मारे गए। निश्चित रूप से सुरक्षा बलों ने बड़ी सफलता हासिल की है। मैं उनके साहस को सलाम करता हूं। हमारी सरकार नक्सलवाद के खिलाफ मजबूती से लड़ रही है। हमारा लक्ष्य राज्य से नक्सलवाद को खत्म करना है।"

गुरुवार की घटना के साथ ही इस साल अब तक राज्य में सुरक्षा बलों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ों में 112 नक्सली मारे जा चुके हैं। 30 अप्रैल को नारायणपुर और कांकेर जिले की सीमा पर जंगल में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में तीन महिलाओं समेत दस नक्सली मारे गए थे। पुलिस के मुताबिक, 16 अप्रैल को कांकेर जिले में सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ के दौरान 29 नक्सलियों को मार गिराया था। पुलिस ने बताया कि 10 मई को बीजापुर जिले के पिडिया गांव के पास मुठभेड़ में 12 नक्सली मारे गए। हालांकि, स्थानीय ग्रामीणों और कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि पिडिया के पास मारे गए लोग नक्सली नहीं थे और मुठभेड़ एक फर्जी मुठभेड़ थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad