Advertisement

महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट बीए 4 और 5 के सात मरीज मिले, नई लहर का खतरा बढ़ा!

देश में ओमिक्रोन के सब बेरिएंट के नए मरीज सामने आ रहे हैं। माना जा रहा है कि देश में कोरोना की नई लहर आ...
महाराष्ट्र में ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट बीए 4 और 5 के सात मरीज मिले, नई लहर का खतरा बढ़ा!

देश में ओमिक्रोन के सब बेरिएंट के नए मरीज सामने आ रहे हैं। माना जा रहा है कि देश में कोरोना की नई लहर आ सकती है। महाराष्ट्र के हेल्थ विभाग ने शनिवार को बताया कि पहली बार बीए 4 और बीए 5 वेरिएंट के मरीज मिले हैं। बीए 4 के चार मरीज मिले हैं और 3 मरीज बीए  5 के मिले हैं।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि नए मरीजों में चार पुरुष और तीन महिलाएं हैं। चार मरीज 50 वर्ष से अधिक उम्र के हैं जबकि दो 20-40 आयु वर्ग में हैं जबकि एक मरीज नौ साल का बच्चा है। उन सभी में केवल हल्के लक्षण थे और उनका इलाज घर पर ही किया गया। उनके नमूने 4 से 18 मई के बीच लिए गए थे। उनमें से दो ने दक्षिण अफ्रीका और बेल्जियम की यात्रा की थी, जबकि तीन ने केरल और कर्नाटक की यात्रा की थी। अन्य दो रोगियों का हाल ही में कोई यात्रा इतिहास नहीं था। दक्षिण अफ्रीका सहित दुनिया के कुछ हिस्सों में अप्रैल में ओमिक्रोन की ये उप-वंशियां पाई गईं, लेकिन अब तक राज्य में कोई मामला सामने नहीं आया है।

अधिकारी ने कहा, “संपूर्ण जीनोम अनुक्रमण विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान द्वारा आयोजित किया गया था, और इसकी खोज की पुष्टि फरीदाबाद में भारतीय जैविक डेटा केंद्र द्वारा की गई है। पुणे के कम से कम सात रोगियों में ओमिक्रॉन के उप-वंश के संक्रमण का पता चला था।”

माना जा रहा है कि ओमिक्रोन सब-वेरिएंट खासतौर से बीए.4 और बीए.5 लोगों को फिर से: संक्रमित कर रहे हैं। चिंता की बात ये है कि ये सब-वेरिएंट कोविड-19 रोधी टीके की खुराक ले चुके लोगों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इसलिए आगामी हफ्तों और महीनों में कोविड के मामलों में तेज वृद्धि देख सकते हैं। हाल के अध्ययन से पता चलता है कि कोरोना वायरस रोधी टीके की तीसरे खुराक ओमीक्रोन को रोकने में सबसे ज्यादा कारगर है।

पिछले दिनों संक्रामक बीमारियों पर नजर रखने वाली यूरोपीय एजेंसी ने बीए4 और बीए5 ओमीक्रोन वेरिएंट् को 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' घोषित किया था। ईसीडीपीसी ने माना है कि इन वेरिएंट का गंभीर असर हो सकता है और क्षेत्र में महामारी की स्थिति पर असर पड़ सकता है। नए ओमीक्रोन वेरिएंट पहली बार जनवरी और फरवरी में दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था। इसके बाद इन दोनों वेरिएंट के चलते दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका, यूके और जर्मनी-डेनमार्क जैसे यूरोपीय देशों में कोरोना की नई लहर आई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad