Advertisement

सीमा विवाद पर बोले आर्मी चीफ नरवणे, चीन के साथ सटी भारत की सीमा पर हालात काबू में, बातचीत जारी

भारत-चीन सीमा पर चल रहे तनाव के बीच आर्मी चीफ जनरल एम एन नरवणे ने शनिवार को कहा कि सीमा पर स्थिति...
सीमा विवाद पर बोले आर्मी चीफ नरवणे, चीन के साथ सटी भारत की सीमा पर हालात काबू में, बातचीत जारी

भारत-चीन सीमा पर चल रहे तनाव के बीच आर्मी चीफ जनरल एम एन नरवणे ने शनिवार को कहा कि सीमा पर स्थिति नियंत्रण में है। नरवणे ने कहा, "मैं सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि चीन के साथ हमारी सीमाओं पर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। हमारे बीच बातचीत की एक श्रृंखला चल रही है, जो कोर कमांडर स्तर की वार्ता के साथ शुरू हुईं और स्थानीय स्तर पर समकक्ष रैंक के कमांडरों की बैठकें जारी हैं।"

नरवणे ने आगे कहा, "हम उम्मीद कर रहे हैं कि लगातार संवाद (बातचीत) के माध्यम में से हम (भारत-चीन) सभी मतभेदों को दूर करने में कामयाब रहेंगे, हर चीज नियंत्रण में है।" नरवणे ने शनिवार को यह बातें इंडियन मिलिट्री एकेडमी (आईएमए) की पासिंग आउट परेड के मौके पर संवाददाताओं से कही।

नरवणे ने कहा कि जारी बातचीत के जरिये दोनों देशों के बीच के सभी कथित मतभेदों को सुलझा लेंगे। सेना प्रमुख ने कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि जारी वार्ता के माध्यम से हम जो (भारत और चीन) आराम करने के लिए स्थापित होंगे, उन सभी मतभेदों को दूर किया जाएगा।"

भारत और नेपाल के बीच चल रहा है सीमा विवाद

भारत और नेपाल में सीमा विवाद के कारण रिश्ते तनावपूर्ण हैं। आठ मई को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिपूलेख से धारचूला तक बनाई गई सड़क का उद्घाटन किया था। इसके बाद नेपाल ने लिपुलेख को अपना हिस्सा बताते हुए विरोध किया था। 18 मई को नेपाल ने नया नक्शा जारी किया। इसमें भारत के तीन इलाके लिपुलेख, लिम्पियाधुरा और कालापानी को अपना हिस्सा बताया।

सीमा विवाद के बीच शुक्रवार को बिहार के जानकीनगर बॉर्डर पर नेपाल की तरफ से फायरिंग हुई। इसमें एक युवक की मौत हो गई जबकि दो लोग घायल हो गए। जानकीनगर बिहार के सीतामढ़ी जिले में आता है। यहां भारत का सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) तैनात है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad