Advertisement

अयोध्या: राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों को मिलेगा ये खास तोहफा

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। 22 जनवरी को...
अयोध्या: राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों को मिलेगा ये खास तोहफा

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में भव्य कार्यक्रम होने जा रहा है। इसमें कमोबेश 11 हजार से अधिक मेहमानों के शामिल होने की संभावना है।

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कार्यक्रम में आमंत्रित लोगों को मंदिर परिसर की मिट्टी को उपहार के तौर पर दिया जाएगा। नींव की खुदाई के दौरान निकाली गई राम जन्मभूमि की मिट्टी को डिब्बों में पैक कर 22 जनवरी को अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने वाले मेहमानों को भेंट किया जाएगा। मंदिर ट्रस्ट ने शुक्रवार (12 जनवरी) को यह जानकारी दी।

वहीं, राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के एक सदस्य ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जूट के थैले में पैक की गई राम मंदिर की 15 मीटर की तस्वीर भेंट की जाएगी। ट्रस्ट के सदस्य ने कहा कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह में 11,000 से अधिक मेहमानों और आमंत्रित लोगों को यादगार उपहार देने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि मेहमानों को प्रसाद के तौर पर राम जन्मभूमि की मिट्टी के अलावा देसी घी से बने 100 ग्राम मोतीचूर के लड्डू भी दिए जाएंगे।

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने वाले राम भक्तों को देवरहा बाबा की तरफ से मोतीचूर के लड्डू का प्रसाद वितरित किया जाएगा। लड्डू का प्रसाद तैयार करके टिफिन में पैक किया जा रहा है। देवरहा बाबा के शिष्य ने बताया, ‘यह शुद्ध देसी घी का बना हुआ लड्डू है, जिसमें पानी की एक भी बूंद इस्तेमाल नहीं की गई है, यह 6 महीने तक खराब नहीं होगा।

पहले भगवान राम लला को चांदी की थाल में भोग लगाया जाएगा। भोग लगने के बाद जो वीआईपी लोग आएंगे, उनको ये प्रसाद दिया जाएगा। वहीं, जो राम भक्त आएंगे दर्शन करने के लिए उनको भी प्रसाद वितरित किया जाएगा। देवरहा बाबा की प्रेरणा थी कि 1 हजार 111 मन लड्डू का भोग लगाना है। 44 कुंतल लड्डू का भोग रामलला को लगेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad