Advertisement

सोनाली फोगाट को लिक्विड में मिलाकर दिया गया था "नशीला पदार्थ"; दो आरोपी गिरफ्तार, पूछताछ में हुआ खुलासा

सोनाली फोगट की मौत के मामले में शुक्रवार को एक नया मोड़ आ गया है। पुलिस ने कहा कि हरियाणा भाजपा नेता और...
सोनाली फोगाट को लिक्विड में मिलाकर दिया गया था

सोनाली फोगट की मौत के मामले में शुक्रवार को एक नया मोड़ आ गया है। पुलिस ने कहा कि हरियाणा भाजपा नेता और टिक टॉक स्टार के दो पुरुष सहयोगियों ने कथित तौर पर गोवा के एक रेस्तरां में पानी में कुछ ‘‘नशीला पदार्थ’’ मिलाया और पार्टी के दौरान उसे पीने के लिए मजबूर किया जिससे उसकी मौत हो गई। आरोपियों से पूछताछ में खुलासा हुआ है कि फोगाट को देने के लिए 1.5 ग्राम एमडीएमए किसी लिक्विड़ में मिलाकर तैयार किया गया था। दोनों आरोपियों, पीए सुधीर सागवान और सुखविंदर सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। सीसीटीवी फुटेज में दिखाया गया है कि फोगट अपने आप चलने में असमर्थ होने के कारण रेस्तरां से बाहर निकल रही थी और उसे उसके एक सहयोगी ने मदद करते हुए देखा। पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमने एफएसएल में विसरा भेजा है, एक बार रिपोर्ट आ जाए तब पूरी बात साफ हो पाएगी।

गोवा पुलिस ने कहा कि कर्लीज रेस्तरां में पार्टी के दौरान पीने के पानी में "नशीले पदार्थ" की वजह से 42 वर्षीय टिकटोक स्टार की 23 अगस्त को मौत हो गई। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि फोगट की कथित हत्या के पीछे का मकसद "आर्थिक हित" हो सकता है, दोनों को "सबूत नष्ट करने और गवाहों को प्रभावित करने की संभावना से बचने के लिए" गिरफ्तार किया गया। सोनाली फोगट, सुधीर सागवान और सुखविंदर सिंह 22 अगस्त को गोवा पहुंचे थे।

सूत्रों ने बताया कि सुधीर ने एम़डीएमए किसी ड्रग पेडलर से क्लब के बाहर खरीदा था। इसके लिए ऑर्डर पहले दिया गया था। पार्टी के कुछ समय पहले ड्रग पेडलर क्लब के बाहर आए थए और उसने सुधीर को ये ड्रग्स दिया था। सूत्रों के अनुसार सांगवान ने बताया है कि दो ड्रग पेडलर एक बाइक पर आए और कर्लिस के बाहर उसे ड्रग्स दी थी। पुलिस उसके बयान को सत्यापित करने के लिए कथित ड्रग सप्लायर की तलाश में है।

फोगट का अंतिम संस्कार हिसार में किया गया, जहां बड़ी संख्या में लोग उनके अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे। फोगट की किशोर बेटी यशोधरा ने अंतिम संस्कार की चिता को जलाया क्योंकि उसने अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ उसे ऋषि नगर के एक श्मशान घाट में अश्रुपूर्ण विदाई दी। उसके अंतिम संस्कार से कुछ समय पहले, फोगट के भाई रिंकू ढाका ने दोहराया कि उसकी मृत्यु प्राकृतिक कारणों से नहीं हुई थी और सच्चाई को सामने लाने के लिए गहन जांच की आवश्यकता थी।

फोगट को 23 अगस्त की सुबह उत्तरी गोवा जिले के अंजुना के सेंट एंथोनी अस्पताल में उनके होटल से मृत लाया गया था। तब डॉक्टरों ने कहा था कि प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि उसकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है।

गोवा के आईजीपी ओमवीर सिंह बिश्नोई ने कहा कि दोनों आरोपियों को अंजुना पुलिस ने गिरफ्तार किया है जिनके अधिकार क्षेत्र में अपराध हुआ था। उन्होंने कहा कि जांच अधिकारी ने रेस्तरां के सीसीटीवी फुटेज की जांच की और यह पाया गया कि सागवान जबरदस्ती फोगट पेय को पानी की बोतल से पानी में मिलाकर "अप्रिय रसायन" बना रहा था। गोवा पुलिस के एक प्रेस बयान में बाद में कहा गया कि पीने के पानी में "अप्रिय पदार्थ" मिलाया गया था।

बिश्नोई ने पणजी में संवाददाताओं से कहा कि घटना 22 और 23 अगस्त की दरम्यानी रात अंजुना के कर्लीज रेस्तरां में हुई। उन्होंने कहा कि सागवान और सिंह ने पूछताछ के दौरान कबूल किया कि उन्होंने जानबूझकर "अप्रिय रसायन" को पानी में मिलाया था।  आईजीपी ने कहा कि उसकी हत्या के पीछे कुछ "आर्थिक हित" हो सकता है।

उन्होंने बताया कि दोनों व्यक्तियों को 23 अगस्त की सुबह करीब साढ़े चार बजे फोगट को रेस्तरां के वाशरूम में ले जाते हुए देखा गया और वे तीन दो घंटे तक शौचालय के अंदर रहे। बिश्नोई ने कहा कि हिरासत में की गई पूछताछ से पता चलेगा कि उन दो घंटों के दौरान क्या हुआ था।

सीसीटीवी फुटेज में दिखाया गया है कि फोगट अपने आप चलने में असमर्थ होने के कारण रेस्तरां से बाहर निकल रही थी और उसे उसके एक सहयोगी ने मदद करते हुए देखा। गोवा पुलिस प्रेस नोट में कहा गया है कि सांगवान ने यह कहते हुए अपराध कबूल कर लिया था कि गोवा पहुंचने के बाद वह सिंह के साथ फोगट को पार्टी करने के बहाने कर्लीज रेस्तरां में ले गया। रेस्तरां में, सांगवान ने कथित तौर पर पीने के पानी में कुछ "अप्रिय पदार्थ" मिलाया और फोगट को पीने के लिए मजबूर किया। पानी पीने के बाद, फोगाट रेस्तरां में असहज और बीमार महसूस करने लगी।

कहा गया है कि फोगट के भाई रिंकू ने एक शिकायत में आरोप लगाया था कि सिंह के साथ उनके निजी सहायक सांगवान ने उनकी संपत्ति और वित्तीय संपत्ति पर कब्जा करने और उनके राजनीतिक करियर को खत्म करने के इरादे से उनकी हत्या की थी। आईजीपी बिश्नोई ने कहा, "चूंकि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मौत के सही कारण का उल्लेख नहीं किया गया है और यह विसरा (शरीर में बड़े आंतरिक अंगों) की रासायनिक जांच के बाद ही उपलब्ध होगा, हिस्टोपैथोलॉजिकल और सीरोलॉजिकल रिपोर्ट, जिसमें विनाश की संभावना से बचने के लिए कुछ समय लगेगा। सबूत और गवाहों को प्रभावित करते हुए, दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।”

उन्होंने कहा कि दो अन्य महिलाएं भी पार्टी में आरोपियों के साथ थीं और उन्हें केक काटते हुए देखा गया, उन्होंने कहा कि दोनों से पूछताछ की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उल्लेखित फोगट के शरीर पर "कई चोटों" के बारे में पूछे जाने पर, बिश्नोई ने कहा कि आरोपी के अनुसार ये घर्षण के कारण हो सकते हैं जब उसे अस्पताल ले जाया जा रहा था।

आईजीपी ने कहा कि जब उसे अस्पताल ले जाया गया, तो कोई चोट नहीं थी, इसलिए डॉक्टरों को संदेह था कि उसकी मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई है। लेकिन ऐसा लगता है कि फोगट की मौत वास्तव में रेस्तरां में खिलाए गए पदार्थ के कारण हुई थी बिश्नोई ने कहा कि पुलिस उन टैक्सी ड्राइवरों का भी बयान दर्ज करेगी, जिन्होंने फोगट को कर्लीज रेस्तरां से उस होटल तक पहुंचाया जहां वह रह रही थी और बाद में अस्पताल ले गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad