Advertisement

छात्रों ने एमसीडी आयुक्त से मुलाकात कर दिल्ली के कोचिंग सेंटरों में सुरक्षा व्यवस्था पर चिंता जताई

राष्ट्रीय राजधानी में एक कोचिंग सेंटर में हुई मौतों के विरोध में चल रहे प्रदर्शनों के बीच सिविल सेवा...
छात्रों ने एमसीडी आयुक्त से मुलाकात कर दिल्ली के कोचिंग सेंटरों में सुरक्षा व्यवस्था पर चिंता जताई

राष्ट्रीय राजधानी में एक कोचिंग सेंटर में हुई मौतों के विरोध में चल रहे प्रदर्शनों के बीच सिविल सेवा अभ्यर्थियों के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को यहां दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) मुख्यालय में एमसीडी आयुक्त अश्विनी कुमार से मुलाकात की।

छात्रों ने कुमार के साथ कई कोचिंग सेंटरों में खराब सुरक्षा उपायों के कारण उनके जीवन के लिए उत्पन्न खतरे एवं अन्य मुद्दों पर चर्चा की। निगम के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक जारी है।

इस बीच 27 जुलाई की घटना के खिलाफ मध्य दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में सिविल सेवा अभ्यर्थियों का विरोध प्रदर्शन बुधवार को चौथे दिन भी जारी रहा। इस घटना में तीन अभ्यर्थियों की जान चली गयी थी।

प्रदर्शनकारियों ने कहा कि प्रदर्शन की भावी रणनीति तय करने और संबंधित अधिकारियों से संवाद करने के लिए 15 सदस्यीय समन्वय समिति गठित की गई है। सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र गौतम ने कहा, ‘‘हमने 15 सदस्यों वाली एक समिति गठित की है और समिति के सदस्य आगे की कार्रवाई पर निर्णय लेंगे।’’

विभिन्न कोचिंग सेंटरों के अभ्यर्थी रविवार से ‘राऊ स्टडी सर्किल’ के सामने धरना दे रहे हैं। कुछ छात्रों ने अपनी मांगों पर दबाव बनाने के लिए मंगलवार को एमसीडी के खिलाफ भूख हड़ताल भी शुरू कर दी।

एक छात्र सुनील कुमार ने कहा, ‘‘जबतक हमारी मांगें मान नहीं ली जाती हैं तबतक हम अपना आंदोलन जारी रखेंगे।’’ पुलिस उपायुक्त (मध्य) एम. हर्षवर्धन ने बताया कि पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी प्रदर्शन स्थल का दौरा कर रहे हैं और प्रदर्शनकारियों से बातचीत कर उनकी मांगें समझने की कोशिश कर रहे हैं।

डीसीपी वर्धन ने कहा, ‘‘मंगलवार को छात्रों द्वारा गठित समिति के सदस्यों ने दिल्ली के उपराज्यपाल से मुलाकात की थी। मैंने छात्रों को की गई कार्रवाई और जांच के संबंध में जानकारी दी है।’’

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को कोचिंग सेंटर मालिक के ससुर वी पी गुप्ता से पूछताछ की। पुलिस ने नगर निगम के चार अधिकारियों से भी जांच में शामिल होने के लिए आग्रह किया है।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने गुप्ता से कोचिंग सेंटर के स्वामित्व अधिकारों के बारे में पूछताछ की। उन्होंने बताया कि पुलिस कोचिंग सेंटर के मालिक अभिषेक गुप्ता की पत्नी को भी पूछताछ के लिए बुला सकती है। कोचिंग सेंटर इमारत के भूतल के चार सह-मालिकों सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया।

एक एसयूवी वाहन चालक समेत पांच लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। चालक ने बाढ़ वाली सड़क पर गाड़ी चलाई, जिससे पानी बढ़ गया और तीन मंजिला इमारत के गेट टूटने के साथ भूतल जलमग्न हो गया। पुलिस ने वाहन को भी जब्त कर लिया है। इस घटना में तीन विद्यार्थियों--श्रेया यादव, तान्या सोनी और नवीन देलविन की मौत हो गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad