Advertisement

LPG सिलिंडर फिर हुआ महंगा, तीसरी बार 25 रुपये बढ़ी रसोई गैस की कीमत

सरकारी तेल कंपनियों ने घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोतरी कर दी है, जो इस महीने में...
LPG सिलिंडर फिर हुआ महंगा, तीसरी बार 25 रुपये बढ़ी रसोई गैस की कीमत

सरकारी तेल कंपनियों ने घरेलू एलपीजी सिलिंडर की कीमतों में एक बार फिर से बढ़ोतरी कर दी है, जो इस महीने में तीसरी बार बढ़ी है। सभी कैटेगरी के एलपीजी के दाम गुरुवार को 25 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए हैं। इसमें सब्सिडी वाला सिलेंडर और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की तरफ से इस्तेमाल में लाया जाने वाला सिलेंडर भी शामिल है।

इसके बाद अब दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर का दाम 794 रुपये हो गया है। अभी तक इसके दाम 769 रुपये थे। खास बात यह है कि सब्सिडी और बिना-सब्सिडी वाले यानी दोनों सिलेंडरों के दाम बढ़ाए गए हैं। देशभर में एलपीजी का दाम एक ही होता है। सरकार कुछ चुनिंदा ग्राहकों को इस पर सब्सिडी देती है। हालांकि, पिछले कुछ साल के दौरान महानगरों और बड़े शहरों में कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के बाद सब्सिडी बंद हो गई है।

दिल्ली में उपभोक्ताओं को एलपीजी पर कोई सब्सिडी नहीं मिलती। सभी उपभोक्ताओं के लिए अब रसोई गैस सिलेंडर का दाम 794 रुपये हो गया है। दूरदराज के क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को रसोई गैस सिलेंडर पर कुछ सब्सिडी दी जाती है। ढुलाई भाड़े की भरपाई करने के लिए यह सब्सिडी दी जाती है। इससे पहले चार फरवरी को एलपीजी के दाम 25 रुपये प्रति सिलेंडर और 15 फरवरी को 50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ाए गए थे। दिसंबर से रसोई गैस सिलेंडर लगातार महंगा हो रहा है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad