Advertisement

"सनातन धर्म" टिप्पणी पर उदयनिधि स्टालिन, ए राजा के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका; दर्ज हो एफआईआर

तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन की ''सनातन धर्म को मिटा दो'' वाली टिप्पणी पर भारी विभाजनकारी बहस...

तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन की ''सनातन धर्म को मिटा दो'' वाली टिप्पणी पर भारी विभाजनकारी बहस छिड़ने के बीच गुरुवार को उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर की गई जिसमें उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश देने की मांग की गई।

याचिकाकर्ता ने सनातन धर्म पर टिप्पणियों के लिए डीएमके नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री ए राजा के खिलाफ एफआईआर की भी मांग की है। द्रमुक प्रमुख और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन के समर्थन में राजा ने 'सनातन धर्म' की तुलना कुष्ठ रोग और एचआईवी से की है।

वकील विनीत जिंदल द्वारा शीर्ष अदालत में दायर आवेदन में दिल्ली और चेन्नई पुलिस के खिलाफ अवमानना नोटिस जारी करने की भी मांग की गई है, जिसमें उन पर नफरत फैलाने वाले भाषण पर शीर्ष अदालत के निर्देशों को लागू नहीं करने का आरोप लगाया गया है।

शीर्ष अदालत ने इस साल 28 अप्रैल को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नफरत फैलाने वाले भाषण देने वालों के खिलाफ मामले दर्ज करने का निर्देश दिया था, भले ही कोई शिकायत न की गई हो।

याचिकाकर्ता ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन के फिल्म अभिनेता बेटे उदयनिधि स्टालिन और राजा के खिलाफ उनकी टिप्पणियों के लिए एफआईआर दर्ज करने के लिए पुलिस को निर्देश देने की मांग की है, जिसमें दावा किया गया है कि उन्होंने धर्म, नस्ल आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा दिया है।

ये अपराध भारतीय दंड संहिता के तहत दंडनीय हैं।

जिंदल ने उस लंबित याचिका में भी उन्हें पक्षकार बनाने की मांग की है, जिसमें नफरत फैलाने वाले भाषण पर रोक लगाने के लिए शीर्ष अदालत से निर्देश देने की मांग की गई है। जिंदल ने अपने आवेदन में कहा है "यह सम्मानपूर्वक प्रस्तुत किया गया है कि आवेदक, एक हिंदू और सनातन धर्म का अनुयायी होने के नाते, उसकी धार्मिक भावनाएं गैर-आवेदक उदयनिधि स्टालिन द्वारा दिए गए बयानों से आहत हुई हैं, जिसमें सनातन धर्म को खत्म करने और सनातन की तुलना मच्छरों, डेंगू, कोरोना और मलेरिया से करने की बात कही गई है। “

पूर्व केंद्रीय मंत्री राजा ने उदयनिधि का बचाव करते हुए कहा कि उनकी टिप्पणियाँ "सौम्य" थीं और उन्होंने सनातन धर्म की तुलना की, जो कि हिंदू धर्म का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है, और भी अधिक खतरनाक बीमारियों के साथ।

डीएमके ने कहा, "अगर सनातन धर्म पर घृणित टिप्पणी की जानी चाहिए; एक समय कुष्ठ रोग और हाल ही में एचआईवी को कलंक माना जाता था और जहां तक हमारा सवाल है, इसे (सनातन) एचआईवी और कुष्ठ रोग की तरह माना जाना चाहिए जो सामाजिक कलंक था।" उप महासचिव ने बुधवार को तमिलनाडु में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में कहा द्रमुक घोषित रूप से नास्तिकता से प्रतिबद्ध है।

इससे पहले, पूर्व न्यायाधीशों और नौकरशाहों सहित 260 से अधिक प्रतिष्ठित नागरिकों ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर उदयनिधि स्टालिन की "सनातन धर्म" को खत्म करने वाली टिप्पणी पर संज्ञान लेने का आग्रह किया था।

सीजेआई को लिखे पत्र में, दिल्ली एचसी के पूर्व न्यायाधीश एसएन ढींगरा सहित हस्ताक्षरकर्ताओं ने कहा था कि स्टालिन ने न केवल नफरत भरा भाषण दिया, बल्कि उन्होंने अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगने से भी इनकार कर दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad